मैक्सिको के खेत में बना विशालकाय गड्ढा, फुटबॉल मैदान के आकार से भी बड़ा हुआ

Last Updated: शुक्रवार, 11 जून 2021 (11:58 IST)
मैक्सिको सिटी। मध्य मैक्सिको के एक खेत में मई माह के अंत में जो विशालकाय गड्ढा बना था, अब वह फुटबॉल के मैदान से भी बड़े आकार का हो चुका है। एक मकान के इस गड्ढे में समा जाने का खतरा है वहीं 2 कुत्ते भी इसकी गहराई में फंस गए हैं।
ALSO READ:

एफडीए ने Covaxin के ईयूए को खारिज किया, अमेरिका में मंजूरी के लिए दिया सुझाव

अनुमान है कि यह गड्ढा अब 125 मीटर से अधिक क्षेत्रफल में फैल चुका है तथा इसका सबसे गहरा स्थान 45 मीटर नीचे तक हो सकता है। इस पूरे गड्ढे में पानी भरा हुआ है। पशुप्रेमियों ने प्यूबला राज्य की सरकार से कुत्तों को बचाने की गुहार लगाई है। दरअसल, गड्ढे के किनारों की मिट्टी कमजोर होकर गड्ढे में ही गिरने लगी है, ऐसे में कुत्तों को बचाना खतरनाक हो सकता है। हालांकि अधिकारियों ने बताया कि करीब 15 मीटर गहरे इस गड्ढे में वे इन जीवों के लिए खाना डाल रहे हैं। राज्य सरकार ने एक वक्तव्य में बताया कि जोखिमभरी परिस्थितियों के चलते पूरी एहतियात बरतते हुए कुत्तों को भोजन दिया जा रहा है।


मैक्सिको की सरकार ने गड्ढे के किनारों से 600 मीटर क्षेत्र तक किसी को नहीं आने देने के लिए सैनिकों को तैनात किया है। राष्ट्रीय नागरिक सुरक्षा कार्यालय के विशेषज्ञों का अनुमान है कि यह गड्ढा संभवत: किसी भूमिगत नदी या ऐसी ही किसी वजह से बना है। हालांकि स्थानीय लोगों का मानना है कि इसकी वजह कारखानों या पानी की बोतलें भरने वाले संयंत्र द्वारा भूजल का अत्यधिक दोहन करना है। (भाषा)



और भी पढ़ें :