कोरोना काल में पहली तिमाही में चीन की अर्थव्यवस्था 18.3 प्रतिशत की दर से बढ़ी

Last Updated: शुक्रवार, 16 अप्रैल 2021 (11:04 IST)
बीजिंग। चीन की अर्थव्यवस्था ने 2021 की पहली तिमाही में इससे पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 18.3 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है। कोरोनावायरस महामारी के बाद चीन में कारखाना एवं उपभोक्ता गतिविधियां तेजी से सामान्य हो रही है जिससे अर्थव्यवस्था की स्थिति में सुधार हो रहा है। चीन की अर्थव्यवस्था के आंकड़े शुक्रवार को जारी किए। पिछले साल समान अवधि में दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में 1 दशक की सबसे बड़ी गिरावट आई थी।
ALSO READ:
बैंक व एचसीएल टेक के शेयरों में बढ़त से सेंसेक्स 160 अंक चढ़ा, निफ्टी भी 14650 अंक के पास

सरकार का कहना है कि 2020 की अंतिम तिमाही की तुलना में गतिविधियों में अच्छी वृद्धि हुई है। चीन की कम्युनिस्ट सरकार ने पिछले साल मार्च में कोरोनावायरस पर जीत हासिल करने की घोषणा की थी। उसके बाद अब विनिर्माण गतिविधियां, वाहन बिक्री और उपभोक्ता गतिविधियां काफी हद तक महामारी के पूर्व के स्तर पर पहुंच गई हैं।
कुछ लोगों ने चेताया है कि हालिया अच्छे प्रदर्शन के बावजूद चीन की अर्थव्यवस्था का पुनरुद्धार प्रभावित हो सकता है, क्योंकि महामारी के बीच वैश्विक मांग अनिश्चित है। कुछ सरकारों ने महामारी पर अंकुश के लिए नए सिरे से अंकुश लगाना शुरू कर दिया है। पिछले साल पहली तिमाही में चीन की अर्थव्यवस्था में 6.8 प्रतिशत की गिरावट आई थी। (भाषा)



और भी पढ़ें :