19 साल की उम्र में इस पायलट ने नाप दी छोटे विमान से पूरी दुनिया

zara
Last Updated: रविवार, 23 जनवरी 2022 (16:23 IST)
ब्रसेल्‍स, ब्रिटिश और बेल्जियम मूल की सबसे जारा रदरफोर्ड ने इतिहास रच दिया है। 19 साल की जारा पूरी दुनिया को अपने छोटे से विमान के जरिए कवर करने वाली दुनिया की सबसे कम उम्र की महिला बन गई हैं।

गुरुवार को जारा जब अपने माइक्रो लाइट प्‍लेन से बेल्जियम के कोर्टरिज्‍क एयरपोर्ट पर उतरीं, तो उन्‍होंने 5 महीने में 5 महाद्वीपों की यात्रा पूरी कर ली। इस रिकॉर्ड यात्रा के दौरान जारा ने 51 हजार किमी का सफर करीब 52 देशों के ऊपर से तय किया।

जारा पिछले 18 अगस्‍त को दुनिया के सबसे तेज माइक्रो लाइट प्‍लेन से रवाना हुई थीं। जारा जब बेल्जियम में उतरीं तो वहां मौजूद लोगों ने तालियों की गड़गड़ाहट से उनका स्‍वागत किया। बेहद खुश नजर आ रहीं जारा ने कहा, ‘यह एक पागलपन भरा सफर था’

उनकी सबसे यादगार यात्रा न्‍यूयार्क और उसके बाद आइसलैंड में एक सक्रिय ज्‍वालामुखी की रही। इस दौरान उन्‍हें डर भी लगा कि कहीं जिंदगी खत्‍म न हो जाए।

यह डर उन्‍हें साइबेरिया के जमे हुए इलाके और उत्‍तर कोरिया के हवाई स्‍पेस से निकलने के संकरे रास्‍ते के दौरान भी लगा। जारा ने कहा, ‘उत्‍तर कोरिया मिसाइलों का परीक्षण कर रहा था और उसने कोई चेतावनी भी नहीं दी थी।
इस रिकॉर्ड को पूरा करने के लिए जारा को दुनिया के दो बिल्‍कुल विपरीत हिस्‍सों को छूना था। इसके तहत वह इंडोनेशिया के जांबी और कोलंबिया के टुमाको में उतरीं। जारा ने इस उड़ान के जरिए अफगानिस्‍तान में जन्‍मी अमेरिकी नागरिक शाइस्‍ता वैस का रिकॉर्ड तोड़ा है।

शाइस्‍ता ने साल 2017 में 30 साल की उम्र में अकेले यात्रा करके यह रिकॉर्ड कायम किया था। इस यात्रा के दौरान जारा ने जमकर गाने सुने और पूरी यात्रा का आनंद लिया। उन्‍होंने कहा कि बेल्जियम से पहले उन्‍हें जर्मनी में उतरना था, जो बहुत बारिश और बर्फ की वजह से मुश्किल था। हालांकि, बेल्जियम वायुसेना की एरोबेटिक्‍स टीम ने उनकी इसमें मदद की और यह यात्रा भी संपन्‍न हुई।

जारा मात्र 14 साल की उम्र से पायलट की ट्रेनिंग ले रही हैं। उन्‍हें साल 2020 में पायलट का लाइसेंस मिला था। वह एक अंतरिक्षयात्री बनना चाहती हैं और उन्‍हें आशा है कि उनका यह रिकॉर्ड अन्‍य महिलाओं को विज्ञान, तकनीक और हवाई क्षेत्र में बेहतर करने के लिए प्रेरित करेगा।



और भी पढ़ें :