मंदी के खिलाफ दो वर्षीय योजना-ओबामा

शिकागो (वार्ता)| वार्ता|
हमें फॉलो करें
हम देश को गंभीर आर्थिक संकट से उबारने के लिए एक ऐसी दो वर्षीय प्रभावी योजना पर काम कर रहे हैं, जिससे मंदी और ऋण संकट की बढ़ती रफ्तार पर तत्काल अंकुश लगाया जा सकेगा।


यह बात अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति बराक ओबामा ने शनिवार को कही। डेमोक्रेटिक पार्टी के साप्ताहिक रेडियो संबोधन में ओबामा ने कहा कि अगर देश को आर्थिक संकट से उबारने के लिए समय रहते तत्काल और प्रभावी उपाय नहीं किए गए तो अगले वर्ष लाखों अमेरिकियों को अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ सकता है।

उन्होंने कहा हम ऐसा कोई जोखिम उठाने की स्थिति में नहीं हैं, जिससे आर्थिक मंदी की रफ्तार हालात को बेकाबू कर दे, इसलिए तत्काल और प्रभावी उपाय वक्त की सबसे बड़ी जरूरत हैं।

ओबामा का यह बयान उनके द्वारा टिमोथी गेथनर को वित्त मंत्री बनाए जाने की तैयारियों की खबरों के कारण अमेरिकी में तेजी के रुख के बीच आया है। हालाँकि उन्होंने आर्थिक मंदी से निबटने के सख्त उपायों का हवाला दिया, लेकिन यह कहने से भी नहीं चूके की मंदी थमने से पहले अपना और व्यापक असर दिखा सकती है।

देश की आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए ओबामा ने अक्टूबर में 175 अरब डॉलर के राहत पैकेज की बात कही थी, लेकिन आज के बयान में उन्होंने इस बारे में साफ तौर पर कुछ कहने की बजाए सिर्फ इतना कहा कि सरकार एक ऐसी योजना बनाएगी, जिससे वर्ष 2011 तक 25 लाख लोगों को रोजगार मिल सके और मौजूदा गंभीर चुनौतियों का सामना करने के लिए पर्याप्त राशि जुटाई जा सके।



और भी पढ़ें :