तिब्बत के युवाओं में बॉलीवुड की दीवानगी

aishwarya
IFM
नई पीढ़ी के तिब्बती युवा जींस पहनना, कोकाकोला पीना, डिस्को में जाना तथा पप्पू कांट डांस साला (फिल्म जाने तू या जाने ना) और इट्स टाइम टू डिस्को (कल हो ना हो) जैसे गीत सुनना पसंद करते हैं। तिब्बती युवाओं के पहनावे में कुर्ता और चुस्त पैंट पहनने का काफी चलन है।

तिब्बती स्वायत्त क्षेत्र प्रशासन के तहत कार्यरत साउनाग गेंटसेन ने कहा कि मुझे हिन्दी गीत काफी पसंद हैं। मैं इसे समझ नहीं पाता हूँ लेकिन इसकी धुन और लय मुझे पसंद है। यह सुकून प्रदान करने वाला है।

बॉलीवुड फिल्मों तथा गीतों की डीवीडी और सीडी ल्हासा के व्यस्त उत्तरी न्यांगथान या बारीकू बाजार की गलियों में आसानी से उपलब्ध हैं।

बॉलीवुड स्टार तिब्बतियों के बीच खासे लोकप्रिय हैं और शाहरुख खान, ऐश्वर्या या प्रीति जिंटा के पोस्टर लोगों के घरों, दुकानों और शहरों में आसानी से देखे जा सकते हैं। जेंटसेन ने कहा भारतीय फिल्म स्टार देखने में काफी अच्छे हैं। मुझे और ऐश्वर्या काफी पसंद हैं।

बॉलीवुड संगीत और फिल्म स्टार ही नहीं बल्कि तिब्बती युवतियों और महिलाओं में सलवार- कमीज भी काफी लोकप्रिय है। ल्हासा की 20 वर्षीया युवती डायना ने कहा कि मेरे पास दो जोड़ी भारतीय परिधान हैं जिन्हें मैं जन्मदिन, पार्टियों और विशेष आयोजनों के अवसर पर पहनती हूँ।

काफी संख्या में तिब्बती महिलाओं के पास साड़ी नहीं हैं लेकिन उनकी ख्वाहिश है कि उनके पास एक साड़ी हो।

तिब्बत के बाजार में उपलब्ध बॉलीवुड सीडी और डीवीडी नेपाल या हांगकांग के रास्ते कथित तौर पर तस्करी के जरिये चीन पहुँचाए जाते हैं और 10 से 20 यूयान (70 रुपए से 140 रुपए) के बीच उपलब्ध होते हैं।

ल्हासा (भाषा)| भाषा|
और के बीच भौगोलिक दूरी हो सकती है लेकिन के प्रति तिब्बती युवाओं में जबरदस्त दीवानगी है। सुदूर हिमालयी क्षेत्र में रहने वाले युवाओं में शाहरुख खान, सरीखे नाम और बॉलीवुड खासे लोकप्रिय हैं।
जेंटसेन ने कहा कि बॉलीवुड की लोकप्रिय धुनें हमारे बीच काफी लोकप्रिय हैं। इससे हमें ताजगी का आभास होता है।



और भी पढ़ें :