रविवार, 24 सितम्बर 2023
  1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल
  4. Australia sets a mammoth target of four hundred forty four runs before India in WTC Final
Written By
Last Updated : शनिवार, 10 जून 2023 (19:50 IST)

WTC Final को जीतने के लिए ऑस्ट्रेलिया ने भारत को दिया पहाड़नुमा 444 रनों का लक्ष्य

World Test Championship Final विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल WTC Final को जीतने के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम ने भारतीय टीम को आईसीसी मेस जीतने के लिए 444 रनों का लक्ष्य दिया है। पहली पारी में 173 रनों की बढ़त बनाने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 270 रनों पर कप्तान Pat Cumminsपैट कमिंस का विकेट खोने के बाद पारी घोषित कर दी।

भारत ने दिन की शुरुआत में मार्नस लाबुशेन का विकेट जल्द चटका लिया लेकिन यह बड़ा विकेट भी ऑस्ट्रेलिया के पुछल्ले बल्लेबाजों के हौंसले कम नहीं कर सका।ऑस्ट्रेलिया ने एलेक्स कैरी (66 नाबाद) के शानदार अर्द्धशतक और मिचेल स्टार्क (41) के साथ उनकी साझेदारी की बदौलत विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल में शनिवार को भारत के सामने 444 रन का विशाल लक्ष्य रखा।
ऑस्ट्रेलिया के छह विकेट 167 रन पर गिर गये थे, लेकिन कैरी ने 105 गेंद पर नाबाद 66 रन की पारी खेलते हुए स्टार्क के साथ 93 रन की साझेदारी की। स्टार्क ने 57 गेंद पर 41 रन बनाये जबकि ऑस्ट्रेलिया ने 270/8 के स्कोर पर अपनी पारी घोषित की।

दिन की शुरुआत में भारत की कोशिश थी कि वह ऑस्ट्रेलिया को छोटे से छोटे स्कोर पर रोककर विशाल बढ़त न लेने दे। उमेश यादव ने अपने पहले स्पेल में मार्नस लाबुशेन (126 गेंद, 41 रन) को स्लिप में कैचआउट करवाकर भारत को शानदार शुरुआत दिलाई, हालांकि इसके बाद लंबे समय तक कोई विकेट नहीं गिरा।

आधी टीम के 124 रन पर पवेलियन लौटने के बाद ग्रीन और कैरी ने पारी को संभाला। ग्रीन ने जहां धैर्य का प्रदर्शन किया, वहीं कैरी ने मौका मिलने पर चौका लगाने में देर नहीं की। दोनों ने ऑस्ट्रेलिया की बढ़त को 300 रन के पार पहुंचाते हुए छठे विकेट के लिये 43 बहुमूल्य रन जोड़े। जडेजा ने ग्रीन को आउट करके इस साझेदारी को समाप्त किया।

जब धैर्यवान ग्रीन (95 गेंद, 25 रन) का विकेट गिरा तब ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 167 रन था। ग्रीन-स्टार्क की जोड़ी ने लंच तक ऑस्ट्रेलिया को 200 रन के पार पहुंचाते हुए कोई और नुकसान नहीं होने दिया।पहली पारी में अर्द्धशतक से चूकने वाले कैरी ने 82 गेंद में 50 रन का आंकड़ा छुआ। कैरी ने ही 79वें ओवर में जडेजा को चौका लगाकर ऑस्ट्रेलिया की बढ़त 400 रन के पार भी पहुंचाई।

यह विशालकाय बढ़त मिलने के बाद स्टार्क ने भी हाथ खोल लिये। उन्होंने 83वें ओवर में मोहम्मद शमी को दो चौके जड़े, हालांकि इस ओवर में शमी ने उनकी पारी का अंत किया। नौंवे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे कप्तान पैट कमिंस ने पांच गेंद पर पांच रन बनाये और आउट होते ही पारी घोषित कर दी।भारत की ओर से जडेजा ने सर्वाधिक तीन विकेट लिये, जबकि शमी और उमेश ने दो-दो विकेट चटकाये। सिराज को एक विकेट हासिल हुआ।
ये भी पढ़ें
तीसरे अंपायर ने शुभमन गिल को दिया गलत आउट तो ओवल पर लगे चीटर के नारे, ट्विटर पर फैंस भी हुए गुस्सा