नाक बंद हो या सर्दी-जुकाम, ये 4 जबरदस्त उपाय आजमाकर राहत पाएं

4 home remedies for seasonal cold
सर्दियों में तो सर्दी-जुकाम और नाक बंद होना आम समस्या है। एक बार अगर सर्दी-जुकाम की चपेट में आ जाए तो ये आसानी से नहीं जाता और कई दिनों तक आपको परेशान रखता है। आइए, आपको सर्दी-जुकाम से निजात पाने के कुछ घरेलू उपाय बताते हैं -



1 के इलाज में हल्दी काफी फायदेमंद है। बहती नाक के इलाज के लिए हल्दी को जलाकर इसका धुआं लें, इससे नाक से पानी बहना तेज हो जाएगा व तत्काल आराम मिलेगा।

2 अगर नाक बंद है तो दालचीनी, कालीमिर्च, इलायची और जीरे के बीजों को बराबर मात्रा में लेकर एक सूती कपड़े में बांध लें और इन्हें सूंघें जिससे छींक आएगी और धीरे-धीरे बंद नाक खुल जाएगी।

3 जुकाम होने पर, दस ग्राम गेहूं की भूसी, पांच लौंग, थोड़ा नमक लें और सभी को पानी में मिलाकर, इसे उबालकर काढ़ा बनाएं। एक कप काढ़ा पीने से लाभ मिलेगा।

4 इस मौसम में लाभदायक होते हैं। तुलसी में काफी उपचारी गुण समाए होते हैं, जो जुकाम और फ्लू आदि से बचाव में कारगर हैं। तुलसी की पत्तियां चबाने से कोल्ड और फ्लू दूर रहता है। इसी तरह तुलसी और बांसा की पत्तियां (प्रत्येक 5 ग्राम) पीसकर पानी में मिलाएं और काढ़ा तैयार कर लें। इससे खांसी और दमे की समस्या में फायदा मिलता है।



और भी पढ़ें :