बुधवार, 3 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. सेहत
  3. आहार
  4. Vitamin B12 Foods Vegetarian
Written By WD Feature Desk

चिकन-मटन नहीं Vitamin B12 से भरपूर हैं ये 5 सुपर फूड

वेजिटेरियन लोग ऐसे करें विटामिन B12 की कमी को पूरा

Vitamin B12 Foods Vegetarian
Vitamin B12 Foods Vegetarian
  • दूध से बने उत्पाद विटामिन B12 के अच्छे स्रोत हैं।
  • दालें भी विटामिन B12 के महत्वपूर्ण स्रोत हैं।
  • अपनी डाइट में ब्रोकली को शामिल कर सकते हैं।
Vitamin B12 एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जो हमारे शरीर के लिए आवश्यक है। यह हमारे शरीर के कई कार्यों में मदद करता है, जैसे कि रक्त सम्पोषण, मस्तिष्क कार्यक्षमता और संतुलित हार्मोनल गतिविधियों का बनाया रखना। हालांकि, यह विटामिन हमारे शरीर में स्वयं उत्पन्न नहीं होता और हमें इसे खाद्य सामग्री से प्राप्त करना पड़ता है। ALSO READ: इन 5 जड़ी बूटियों में चिकन मटन से ज्यादा पाया जाता है प्रोटीन
 
शाकाहारी लोगों में विटामिन B12 की कमी अधिक होती है। लेकिन कुछ शाकाहारी आहार की मदद से आप इसकी कमी को पूरा कर सकते हैं। ये शाकाहारी आहार विटामिन B12 के प्रमुख स्रोत होते हैं और इन्हें न खाने से हमारे शरीर में इस विटामिन की कमी हो सकती है। इसलिए, शाकाहारी लोग इस विटामिन की कमी को पूरा करने के लिए अपनी डाइट में इन Vitamin B12 Foods Vegetarian को शामिल करें.....
 
1. दूध एवं दूध उत्पाद: 
दूध और दूध से बने उत्पाद विटामिन B12 के अच्छे स्रोत होते हैं। यह उन लोगों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जो शाकाहारी होते हैं। दूध, पनीर, दही और छाछ में विटामिन B12 पाया जाता है। शाकाहारी लोगों को इन उत्पादों को अपने भोजन में शामिल करना चाहिए ताकि उन्हें विटामिन B12 की कमी से बचा जा सके।
 
2. दालें:
दालें भी विटामिन B12 के महत्वपूर्ण स्रोत हो सकते हैं। शाकाहारी लोग अलग-अलग प्रकार की दालें खा सकते हैं, जैसे कि मूंग, चना, तुअर, मसूर, अरहर, आदि। ये सभी दालें विटामिन B12 के साथ-साथ प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों का भी अच्छा स्रोत होती हैं।
Vitamin B12 Foods Vegetarian
3. सोया उत्पाद: 
सोया उत्पाद भी विटामिन B12 के स्रोत के रूप में महत्वपूर्ण हो सकते हैं। शाकाहारी लोग सोया उत्पाद जैसे कि सोया मिल्क, सोयाबीन, सोया बरी, आदि को अपने भोजन में शामिल कर सकते हैं। ये उत्पाद न केवल विटामिन B12 प्रदान करते हैं, बल्कि उनमें प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व भी होते हैं।
 
4. ब्रोकली:
अपनी डाइट में ब्रोकली को शामिल करना बहुत महत्वपूर्ण है। रोजाना ब्रोकली खाने से विटामिन B12 की कमी को पूरा किया जा सकता है। ब्रोकली में फोलेट, जिसे फोलिक एसिड भी कहा जाता है, मौजूद होता है जो हीमोग्लोबिन को बढ़ावा देने में मदद करता है।
 
5. अनाज: 
अनाज भी विटामिन B12 का एक महत्वपूर्ण स्रोत हो सकते हैं। ये अनाज जैसे कि ब्राउन राइस, व्हीट ब्रेड, ओटमील, और क्विनोआ आदि को शाकाहारी लोग अपने भोजन में शामिल कर सकते हैं। ये अनाज विटामिन B12 के साथ-साथ फाइबर, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों का भी अच्छा स्रोत होते हैं।
 
इन शाकाहारी चीजों को अपने भोजन में शामिल करके विटामिन B12 की कमी को पूरा कर सकते हैं। इसके अलावा, वे नियमित रूप से अपने डॉक्टर से परामर्श भी कर सकते हैं ताकि वे अपनी स्वास्थ्य स्थिति को बेहतर बनाए रख सकें। अगर आप भी शाकाहारी हैं तो आपको अपने भोजन में विटामिन B12 की सही मात्रा का ध्यान रखना चाहिए ताकि आपकी सेहत हमेशा अच्छी बनी रहे।