शनिवार, 20 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. सेहत
  3. आहार
  4. barley water benefits and side effects
Written By WD Feature Desk
Last Updated : बुधवार, 3 अप्रैल 2024 (11:50 IST)

जौ का पानी पीने से सेहत को मिलेंगे 7 बेहतरीन फायदे

पाचन से लेकर हार्ट तक के लिए हेल्दी है जौ का पानी

Barley Water Benefits
Barley Water Benefits
  • जौ का पानी कब्ज को रोकने में मदद करता है।
  • यह हृदय रोग के जौखिम को कम करने में मदद करता है।
  • यह ब्लड शुगर के स्तर को तेजी से नहीं बढ़ाता है।
Barley Water Benefits : जौ एक प्राचीन अनाज है जौ सदियों से अपने स्वास्थ्यवर्धक गुणों के लिए जाना जाता है। जौ का पानी, इसके भीगे हुए जौ के दानों से बनाया जाता है। पोषक तत्वों से भरपूर होता है और शरीर को कई तरह से लाभ पहुंचा सकता है। आप भी अपनी डाइट में जौ के पानी को शामिल कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में...ALSO READ: छाछ में मिलाकर पिएं चिया सीड्स, सेहत को मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे
 
1. पाचन में सुधार: 
जौ का पानी में घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के फाइबर होते हैं। घुलनशील फाइबर पानी को अवशोषित करता है और जेल जैसा पदार्थ बनाता है जौ पाचन तंत्र से धीरे-धीरे गुजरता है। यह रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने, भूख को कम करने और कब्ज को रोकने में मदद करता है। अघुलनशील फाइबर मल को बल्क प्रदान करता है और पाचन तंत्र को साफ करने में मदद करता है।
 
2. हृदय स्वास्थ्य में सुधार: 
जौ का पानी में बीटा-ग्लूकन नामक एक घुलनशील फाइबर होता है। बीटा-ग्लूकन कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है, विशेष रूप से एलडीएल यानी खराब कोलेस्ट्रॉल। यह हृदय रोग के जौखिम को कम करने में मदद कर सकता है।
 
3. ब्लड शुगर नियंत्रण:
जौ का पानी में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जिसका अर्थ है कि यह रक्त शर्करा के स्तर को तेजी से नहीं बढ़ाता है। (Barley Water Benefits for Diabetes) यह मधुमेह रोगियों या रक्त शर्करा नियंत्रण की समस्या वाले लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है।
 
4. वजन कम करने में फायदेमंद:
जौ का पानी में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जौ आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है। यह भूख को कम करने और अधिक खाने से रोकने में मदद कर सकता है, जिससे वजन प्रबंधन में सहायता मिलती है।
Barley Water Benefits
5. सूजन कम करें: 
जौ का पानी में एंटीऑक्सिडेंट और विरोधी भड़काऊ यौगिक होते हैं। ये यौगिक शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं, जौ कई पुरानी बीमारियों से जुड़ा हुआ है।
 
6. इम्यूनिटी को बढ़ावा देना:
जौ का पानी विटामिन C और जिंक का एक अच्छा स्रोत है, जौ दोनों ही प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करते हैं। यह संक्रमणों से लड़ने और समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकता है।
 
7. त्वचा और बालों का स्वास्थ्य:
जौ का पानी में विटामिन E और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जौ त्वचा और बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। यह त्वचा की सूजन को कम करने, झुर्रियों को कम करने और बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।
 
जौ का पानी कैसे बनाएं:
जौ का पानी बनाना आसान है। रात भर 1 कप जौ के दानों को 3 कप पानी में भिगो दें। सुबह, दानों को छान लें और पानी को पी लें। आप स्वाद के लिए नींबू का रस या शहद मिला सकते हैं।
 
जौ का पानी पीने का सबसे अच्छा समय:
जौ का पानी पीने का सबसे अच्छा समय सुबह खाली पेट होता है। यह पाचन तंत्र को साफ करने और पूरे दिन हाइड्रेटेड रहने में मदद करता है। आप दिन भर में भी जौ का पानी पी सकते हैं।
 
सावधानियां
  • यदि आपको सीलिएक रोग या ग्लूटन संवेदनशीलता है, तो जौ का पानी न पिएं।
  • जौ का पानी में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, इसलिए धीरे-धीरे अपनी खपत बढ़ाएं ताकि गैस या सूजन से बचा जा सके।
  • यदि आप कोई दवा ले रहे हैं, तो जौ का पानी पीने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें, क्योंकि यह कुछ दवाओं के अवशोषण में हस्तक्षेप कर सकता है।
जौ का पानी एक पौष्टिक पेय है जौ शरीर को कई तरह से लाभ पहुंचा सकता है। यह पाचन में सुधार करता है, हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है, रक्त शर्करा को नियंत्रित करता है, वजन प्रबंधन में मदद करता है, सूजन को कम करता है, प्रतिरक्षा को बढ़ाता है और त्वचा और बालों के स्वास्थ्य में सुधार करता है। जौ का पानी बनाना आसान है और इसे अपने दैनिक आहार में शामिल करना एक स्वस्थ आदत है।
ये भी पढ़ें
जन भावना को समझ कर काम करने से हो रहा विस्तार