Tips And Tricks : इन आसान ट्रिक्स को अपनाने से बचेगा समय और जल्दी होंगे काम

कोरोना काल में अधिकतर लोग हैं यानी घर से ही ऑफिस का काम कर रहे हैं। ऐसे में घर के कामों को जल्दी और सही तरीके से करना जरूरी है, क्योंकि घर में ऐसे कई काम निकलते हैं, जो काफी समय लेते हैं। ऐसे में दूसरे काम भी प्रभावित होते हैं। ऐसे में जरूरी है कुछ की जिसकी मदद से आप अपने छोटे-छोटे कामों को कम समय में बिना बिगाड़े कर सकें। तो आइए जानते हैं ऐसे कुछ टिप्स।
यदि टमाटर के छिल्के निकालने में ज्यादा समय लगता है, तो ऐसे में आप इस समय को बचा सकते हैं। आप टमाटर के छिल्के निकालने के लिए उन्हें गर्म पानी में कुछ देर के लिए भिगोकर रख दें। आप चाहें तो उबाल भी सकते हैं। ऐसा करने से टमाटर के छिल्के आसानी से निकल जाएंगे और आपका ज्यादा समय भी बर्बाद नहीं होगा।

प्याज-टमाटर के बिना सब्जियों का स्वादिष्ट बनना मुश्किल है, ऐसे में प्याज-टमाटर को जल्दी-जल्दी काटने के चक्कर में अक्सर हाथ कटने जैसी समस्या होती है। ऐसी परेशानी से बचने के लिए आप फोर्क में इन्हें फंसाकर काट सकती हैं। इससे ये आसानी से कट भी जाएंगे और हाथ कटने का भी डर नहीं रहेगा।
हरे प्याज अधिकतर लोग पसंद करते हैं और इसकी सब्जी बहुत स्वादिष्ट लगती है। ऐसे में आप तुरंत काटने की जगह इन्हें फ्रिज करके रख सकती हैं और समय पर इनका इस्तेमाल कर सकती हैं।

यदि मिक्सी के जार में दाग लग गया हो और इसे निकालने में आपका समय जा रहा हो तो आप एक बर्तन में गर्म पानी करें और इसे जार में डालें और इसके साथ डिश वॉश मिलाकर इसे एक बार चला लें। ऐसा करने से जार की चिकनाहट भी निकल जाएगी और यह अच्छी तरह से साफ भी हो जाएगा।



और भी पढ़ें :