गर्मी में बहुत ज्यादा टैलकम पावडर लगा रहे हैं तो 5 नुकसान भी जान लीजिए

पुनः संशोधित बुधवार, 8 जून 2022 (12:04 IST)
हमें फॉलो करें

गर्मी में चिपचिप, घमोरिया और पसीने की दुर्गन्ध को दूर करने के लिए हम टेलकम का उपयोग करते हैं। इन सभी को पाउडर की सुगंध से ढंकने का प्रयास किया जाता है पर इसे एक सिमित मात्रा में ही उपयोग करना चाहिए। कई बार इसका प्रयोग अत्यधिक मात्रा में करने लगते हैं जो नुकसानदायक बन जाता है। इसका अत्यधिक प्रयोग जैसे खतरनाक बिमारियों का द्वार बन सकता है।

आइए जानते हैं बहुत ज्यादा लगाने के -

1 टैलकम पाउडर सूक्ष्म कणों से बना हुआ होता है। सांस लेते समय यह कण हमारे फेफड़े में चले जाते हैं। जिससे सांस लेने की समस्या आती है। साथ में फेफड़ों में सूजन, जल्दी सांस लेना और अन्य समस्याएं आती है। शिशुओं और गर्भवती महिलाओं की त्वचा पर इसका प्रयोग करते समय सावधानी बरतनी चाहिए।
2 टैलकम पाउडर के प्रयोग से त्वचा से सम्बंधित समस्याएं होती है। इसमें अनेक केमिकल मिलाए जाने लगे हैं जिससे सेंसिटिव त्वचा वाले लोगों को परेशानी होती है। त्वचा पर जलन, खुजली और इन्फेक्शन की समस्याएं आ सकती है।

3 इससे अंडाशय का कैंसर भी हो सकता है। पाउडर का निजी अंगों पर प्रयोग समस्याएं खड़ी कर सकता है। विशेषकर महिलाओं को इसका ध्यान रखना चाहिए। जब पाउडर के यह सूक्ष्म कण योनि, गर्भाशय से अंडाशय में पहुंच जाते हैं तो शरीर को हानि पहुंचाते हैं।
4 टैलकम पाउडर से जो लोग श्वास के सम्बन्ध में संवेदनशील होते हैं उन्हें निमोनिया और अस्थमा हो सकता है।

5 अधिक मात्रा में टैलकम पाउडर का उपयोग करने से त्वचा के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं। इससे पसीने के माध्यम से निकलने वाली ऊष्मा और गंदगी नहीं निकल पाती।



और भी पढ़ें :