बारिश में कैसे बचें इंफेक्शन से, 8 सावधानियां

rainy season
बारिश का सीजन आते ही मौसम सुहाना हो जाता है लेकिन यह मौसम अन्य मौसम के मुकाबले कई तरह की बीमारियां भी लेकर आता है। जी हां, बारिश के मौसम में इंफेक्शन का खतरा भी रहता है, वो किसी भी तरह से हो सकता है ऐसे में जितनी अधिक सावधानियां बरती जाएगी उतना अच्छा होगा।


आइए जानते हैं बारिश के मौसम में किस तरह से सावधानियां बरतें -

1.बारिश में कभी भी गिले बालों को नहीं बांधे। इससे आपको को सिर में इंफेक्शन का खतरा बढ़ सकता है। जैसे- खुजली होना, रेशैज होना, फुंसी होना आदि।

2.बारिश में भीग जाने पर या कपड़े नहीं सुखे हैं तो हल्के-गिले कपड़ें भी नहीं पहने। इससे आपको त्वचा से संबंधित परेशानियां हो सकती है। फंगल इंफेक्शन भी हो सकता है।
3.अपने हाथों के नाखूनों को नहीं बढ़ाएं। जी हां, नाखूनों में मैल जाम हो जाता है और वह सीधे आपके पेट में जाता है। ऐसे में कुछ भी हो सकता है। समय से नाखून जरूर काट लें।

4.जूतों को पूरी तरह से सुखाकर ही पहनें। जी हां, ऑफिस जाने में जब देर होने लगती है तो हम हल्के गीले शूज या मौजे पहन लेते हैं लेकिन ऐसा करना किसी खतरे से कम नहीं हैं।

5.कोशिश करें बारिश के मौसम में बाहर का कुछ भी नहीं खाएं। क्योंकि दूषित खाना, स्ट्रीट फूड खाने से फूड पॉइजनिंग का खतरा होता है।
6.अक्सर जल्दी-जल्दी में गिले कपड़े ही पहन लेते हैं लेकिन ऐसा नहीं करें। आपको इफेक्शन की वजह से खुजली की समस्या भी हो सकती है।

7.बरसात के मौसम में सलाद करने के बाद कुछ देर में उसे खा लेना चाहिए। हालांकि बरसात में कच्ची सब्जियां खाने की सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि बरसात में पेट की पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है।

8.दूषित पानी पीने से दस्त लगने लग जाती है। अगर ऐसा होता है तो पानी को उबाल कर ठंडा करके पीएं।




और भी पढ़ें :