How to Wear Double Mask: मास्क पहनने का सही तरीका, लोग कर रहे हैं ये 10 गलतियां


कोरोना वायरस का प्रकोप जारी है। वायरस से बचाव के लिए वर्तमान में मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग और हाथ धोना ही सबसे कारगर उपाय है। हालांकि वैक्सीनेशन भी किया जा रहा है। वैक्सीनेशन के बाद भी कोविड नियमों का पूरी तरह से पालन करना जरूरी है। लेकिन मास्क लगाने के दौरान लोग कई तरह की गलतियां कर रहे हैं शायद इस वजह से भी कोरोना वायरस के दलदल में सब फंसते जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं डबल मास्क लगाने का सही तरीका और कौन सी गलतियां करने से बचें -

1.मास्क लगाने के बाद जब कभी मास्क नीचे खिसकने लगता है तो उसे मुंह के वहां से पकड़कर ऊपर कर लेते हैं। ऐसा कभी नहीं करें। मास्क को दोनों साइड से या सबसे ऊपर से भी पकड़कर उसे ऊपर किया जा सकता है।

2.बाहर से आने के बाद मास्क को घर में कहीं भी फेंक देते हैं। यह गलती नहीं करें। मास्क को किसी एक जगह पर टांग दें या किसी कोने में रख दें।

3.डबल मास्क हवा को शरीर में प्रवेश करने से रोकता है। सीडीसी के मुताबिक सर्जिकल मास्क के द्वारा कफ पार्टिकल्स को 56.1 फीसदी तक रोकता है और कपड़े का मास्क 51.4 फीसदी तक कारगर है।

4.कभी भी दो सर्जिकल या कपड़ें का मास्क का एक साथ नहीं लगाएं। इसकी बजाए आप एक सर्जिकल और एक कपड़े का मास्क लगाएं। सीडीसी के अनुसार करीब 85 फीसदी संक्रमण के खतरे को कम किया जा सकता है।

5.डबल मास्क का प्रयोग करते वक्त आपको सांस लेने में सहज महसूस होना चाहिए।

6.मास्क थोड़ा सा भी फट गया है या कट लग गया है तो उसका इस्तेमाल नहीं करें।

7.मास्क पहनते वक्त ध्यान रहे आपका एयर फ्लो अच्छा रहे। आप आराम से सांस ले पा रहे हो। अगर सांस लेने में आपको परेशानी आ रही है तो यह शरीर के लिए हानिकारक है।

8.बाहर जाने से पहले घर में ही 5 मिनट पहले मास्क पहनकर थोड़ा सा टहल लें, ताकि आप उस स्थिति में ढल सकें।

9.डिस्पोजल मास्क को एक बार ही पहने और फेंक दें। ध्यान रहें इसे कचरा गाड़ी में अलग से बने बिन में ही डालें।
10.कपड़े का मास्क लगा रहे हैं तो उसे अलग से धोएं। सभी कपड़ों के साथ नहीं धोएं।



और भी पढ़ें :