Corona and Holi 2021: कोरोना काल में ऐसे खेलें होली, इन 5 बातों को रखें याद




कोरोना वायरस का प्रकोप अभी भी जारी है। जिसे लेकर पूरे देश में तमाम तरह की सावधानियां बरती जा रही है। हालांकि कोरोना वायरस के चलते पिछले साल की तरह इस साल भी होली का त्‍योहार प्रभावित हुआ है। देश में होने वाले तमाम तरह के आयोजन रद्द कर दिए गए है। लेकिन कुछ लोग फिर भी होली फेस्‍ट को सेलिब्रेट करना चाहते हैं। ऐसे
कठिनतम समय में जरूरी होगा कि कुछ सावधानियां बरतें...। आइए जानते हैं कठिन समय में कैसे सेलिब्रेट कर सकते हैं होली -

1. लिमिटेड लोग अनलिमिटेड सेलिब्रेशन - वर्तमान में कोरोना की स्थिति को देखते हुए लिमिटेड लोग ही रहें तो बेहतर है, ताकि आप भी अच्‍छे से इन्‍जॉय कर सकेंगे। जितनी अधिक भीड़ उतना अधिक खतरा। इसलिए बेहतर होगा सिर्फ अपने खास लोगों के साथ ही सेलिब्रेशन किया जाए।

2 - 3 चीजों को हमेशा करें फॉलो - अगर आप होली की पार्टी में जाना ही चाहते हैं तो 3 चीजों का सबसे ज्‍यादा ख्‍याल रखें। सोशल डिस्‍टेंसिंग, मास्‍क और समय-समय पर हैंड सैनेटाइज करते रहें या फिर साबुन से हाथ धोते रहें। कोरोना वैक्‍सीन लगाने के बाद भी इन सभी बातों को जरूर ध्‍यान रखें।

3. सही गानों का चयन - पार्टी में जाए और डांस न हो यह संभव नहीं है। लेकिन कोरोना काल में कुछ ऐसे गाने भी हैं जो आपको सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन करने में मदद करेंगे। इतना ही नहीं वह गाने सुनकर आप ही डिस्‍टेंस मेंटेन करने लगेंगे।

4.रंगों का सही चयन - कोरोना काल में होली का आयोजन करना किसी जोखिम से कम नहीं है। ऐसे वक्‍त में अगर अपने कुछ लोगों के साथ सेलिब्रेट करना चाहते हैं तो रंगों का चयन सही रखें। कोशिश करें हर्बल/नैचुरल/ऑर्गेनिक कलर से होली खेलें। साथ ही ध्‍यान रहे पानी का प्रयोग नहीं करें और सुखें रंग से ही होली खेलें। ऐसा इसलिए कोरोना संक्रमण का खतरा वेट पार्टिकल्‍स से जल्‍दी होने की संभावना होती है।

5.खानपान का रखें ध्‍यान- कोरोना काल के दौर में हम जितना ध्‍यान रखेंगे उतना सभी के लिए बेहतर होगा। ध्‍यान रहे खुली रखी चीजें नहीं खाएं। खाने के स्‍टॉल को रंगों से दूरी पर रखें। इससे खाने में किसी रंग के मिक्‍स होने का डर नहीं रहेगा। आप भी इस बात से भलीभांति परिचित होंगे की रंग के शरीर के अंदर जाने से कुछ भी हो सकता हैं।




और भी पढ़ें :