ठंड में लीजिए भरपूर विटामिन सी, इन 7 समस्याओं से बचे रहेंगे आप

विटामिन-सी के लिए अन्य विटामिन्स की तुलना में कई गुना ज्यादा जरूरी है। विटामिन-सी हमारी के साथ-साथ सौंदर्य व त्वचा के लिए भी महत्वपूर्ण है, यह तो आप जानते ही होंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं विटामिन सी के यह 7 बेमिसाल स्वास्थ्य लाभ? जरूर जानिए -

1 कैंसर से बचाव - विटामिन-सी एक बेहतरीन एंटी ऑक्सीडेंट है जो कैंसर और अन्य बीमारियां पैदा करने वाली फ्री रेडिकल्स से बचाता है। इसके अलावा यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर कैंसर से लड़ने में भी मददगार साबित होता है। वहीं कोशिकाओं और डीएनए में होने वाले उस परिवर्तन से भी बचाव करता है तो कैंसर पैदा कर सकता है।

2 - विटामिन सी का एक बेहतरीन लाभ यह है कि इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट तत्व हार्ट के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं और हृदय की समस्याओं से बचाने में कारगर हैं। यह धमनियों को क्षतिग्रस्त होने से बचाता है और रक्त कोशिकाओं में कोलेस्ट्रॉल को जमने से रोकता है जिससे हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक का खतरा कम होता है। यह कोशिकाओं में रक्त के बहाव को सामान्य बनाए रखता है।
3 अस्थमा - विटामिन सी, शरीर में अस्थमा के लिए जिम्मेदार हिस्टामाइन के उत्पादन को कम करता है जिससे अस्थमा व सांस संबंधी समस्या की संभावना कम हो जाती है्। विटामिन सी के एंटी- ऑक्सीडेंट तत्व आपके फेफड़ों की सफाई करने में भी अहम भूमिका निभाते हैं।

4 जख्म भरना - विटामिन सी में एक बेहतरीन हीलिंग पावर होता है, जो त्वचा के घाव जल्दी भरने में बेहद मददगार साबित होता है। प्रतिरोध क्षमता कम होने की स्थ‍िति में भी यह संक्रमण फैलने और बीमारियों से बचाव में सहायक होता है। यही कारक है कि डॉक्टर्स भी शरीर किे जख्मों को भरने के लिए विटामिन-सी सप्लीमेंट लेने की सलाह देते हैं।
5 एलर्जी - विटामिन सी में मौजूद एंटी हिस्टामाइन तत्व एलर्जी से बचाव कर उसके लक्षणों से भी निजात दिलाते हैं। सामान्य सर्दी में भी विटामिन सी का प्रयोग कर शरीर को स्वास्थ्य बनाए रखा जा सकता है।

6 - विटामिन सी न केवल आपके दिमाग को स्वस्थ रखती है बल्कि यह फाइटिंग एड्रिनेलिन का स्त्राव कर आपको तनाव से राहत देने का काम भी करता है।
7 - जोड़ों में कोलेजन और काटिर्लेज के क्षतिग्रस्त होने, उम्र के बढ़ने या फिर किसी इंफेक्शन के कारण पर जोड़ों में दर्द की समस्या आती है। विटामिन सी, जोड़ों के लिए कोलेजन नामक प्रोटीन का निर्माण करता है जो दर्द से राहत में मददगार है।

 

और भी पढ़ें :