गर्मी में ही आता है ये स्वादिष्ट फल, इसके 5 फायदे जानेंगे तो आप कह उठेंगे वाह

गर्मी के मौसम में बाजार में की आवक खूब होती है, और इसके स्वाद के दीवानों की भी कमी नहीं है। खट्टा-मीठा, रसीला शहतूत स्वाद में तो मजेदार है ही, के लिए भी बेहद फायदेमंद है। जानिए शहतूत के यह 5 फायदे, जिन्हें जानकर आप हैरान रह जाएंगे -

1 शहतूत एक स्वादिष्ट मीठा नाजुक-नर्म फल है इसमें अनेक ऐसे लाभदायक गुण हैं जो कई बीमारियों में वरदान साबित हो सकते हैं। शहतूत में पाए जाने वाले रेजवर्टेरोल के बारे में माना जाता है कि यह शरीर में फैले प्रदूषण को साफ करके संक्रमित चीजों को बाहर निकालता है।

2 अगर आप झुर्रियों से परेशान हैं तो अब चिंता करने की कोई बात नहीं। इसके लिए शहतूत का जूस पीजिए। आपका चेहरा चमकदार और ताजा हो जाएगा।

3 शहतूत में एंटी एज यानी उम्र को रोकने वाला गुण होता है। साथ ही यह त्वचा को जवानी की तरह जवां बना देता है और झुर्रियों को चेहरे से गायब कर देता है।

4 यह आपके तनाव को दूर करता है साथ ही शरीर में रक्त के थक्के बनने से रोकता है जिससे रक्तसंचार निर्बाध रूप से सभी अंगों तक होता है। रक्त में मौजूद शर्करा पर भी यह नियंत्रण करता है।
5 इतना ही नहीं शहतूत में और भी कई गुण पाए जाते हैं, जैसे- इसके नियमित प्रयोग से आंखों की गड़बड़ी, लंग कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर से बचा जा सकता है।

 

और भी पढ़ें :