बरसात में पहनें कड़क सूखे कपड़े वरना सेहत को होंगे ये गंभीर नुकसान

harmful effects of wearing wet cloth

बरसात के मौसम में कपड़ों को सुखाना आसान नहीं होता है। ऐसे में कई बार लोग ज्ल्दबाजी में ऐसे कपड़े पहन लेते है जो पूरी तरह से सूखे नहीं होते है। उनमें हल्की-हल्की सी नमी होती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि हल्के ठंडे, गीले, नमी लिए कपड़ों में बैक्टीरिया पैदा हो जाते हैं? ऐसे कपड़े पहनने पर आपकी त्वचा प्रभावित हो सकती है और कई तरह की समस्याओं को जन्म दे सकती हैं।
लेकिन जब बात अंडरगारमेंट्स की हो, तब आपको इस बारे में और भी सजग रहने की जरूरत है क्योंकि इनका सीधा संबंध आपके गुप्तांगों से होता है, जो बेहद संवेदशील होते हैं और इनमें संक्रमण का खतरा सबसे ज्यादा रहता है। इसलिए अंडरगारमेंट्स का सूखा और साफ होना बेहद जरूरी है। अब ये भी जान लीजिए कि गीले या गंदे अंडरगारमेंट्स आपके लिए कितने खतरनाक हो सकते हैं और किन-किन स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकते हैं -

1 यूटीआई यानि यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन - यह पेशाब के रास्ते में होने वाला संक्रमण है जो बैक्टीरिया के जमा होने या फैलने से होता है और तेजी से फैलता है।

2 त्वचा का संक्रमण - गुप्तांग के पास त्वचा में यह संक्रमण नमी में पनपने वाले बैक्टीरिया के कारण होता है जो आसपास की त्वचा पर खुजली, जलन, लालिमा और अन्य समस्याओं को पैदा करता है।
3 दाद, खाज, खुजली - यह संक्रमण बहुत आसानी से फैलता है लेकिन इसे नियंत्रित करना उतना आसान नहीं होता। यह खतरनाक भी हो सकता है।


4 कि‍डनी पथरी - भले ही आपको जानकर हैरानी हो लेकिन बैक्टीरिया जनित संक्रमण भी किडनी की पथरी को जन्म दे सकता है।
5 गर्भाशय का संक्रमण - महिलाओं में योनिर्मा के जरिए संक्रमण का फैलना गर्भाशय में संक्रमण को जन्म दे सकता है साथ ही कई तरह ही समस्याओं को पैदा कर सकता है।

इन सभी समस्याओं से बचने के लिए प्राइवेट पार्ट की सफाई पर विशेष ध्यान देना और उन्हें गीलेवन से बचाए रखना जरूरी है। अंडरगारमेंट्स को सूखा और साफ रखकर आप इस तरह की कई समस्याओं से बच सकते हैं।


 

और भी पढ़ें :