धूप में नहीं झुलसेगी त्वचा, अगर आप रोज खाएंगे 5 टमाटर

गर्मी का मौसम शुरु होते ही त्वचा की सबसे बड़ी समस्या होती है धूप, जो त्वचा को झुलसा देती है और गोरे रंग को काला कर देती है। इससे बचने के लिए बाहर निकलने से पहले आप लोशन या क्रीम का इस्तेमाल भी बेशक करते होंगे, लेकिन कई बार ये भी नाकाफी होता है।

अगर आपके साथ भी ऐसा ही होता है, तो हम आपको बताते हैं एक बढ़िया सा घरेलू तरीका, जो आपकी झुलसी हुई त्वचा को बिल्कुल रिफ्रेश कर देगा और कालापन दूर होगा सो अलग। ये उपाय है टमाटर, जो को हटाने में मदद कर सकता है। न केवल को त्वचा पर लगाना, बल्कि खाना भी कितना फायदेमंद होगा, आगे पढ़कर आप जान जाएंगे।

कहते हैं कि टमाटर खाने से गाल भी टमाटर जैसे लाल हो जाते हैं। वैज्ञानिक शोधों से इस राज से पर्दा हटा है। शोध से पता चला है कि रोजाना पांच टमाटर खाना त्वचा के लिए सनस्क्रीन का काम करता है।

न्यूकैसल विश्वविद्यालय और मैनचेस्टर विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं ने यह जानकारी दी है कि रोजाना पांच टमाटर का सेवन करने से न केवल तेज से होने वाले नुकसान से बचा जा सकता है, बल्कि बुढ़ापे को भी कुछ हाथ के फासले पर रोका जा सकता है।

अनुसंधानकर्ताओं के मुताबिक सूर्य की किरण से निकलने वाली अल्ट्रावॉयलट-रे से अतिरिक्त नुकसानदायक अणु का उत्पादन होता है, जिसे रियक्टिव ऑक्सीजन स्पिसिज कहा जाता है और इससे त्वचा को काफी नुकसान पहुंचता है, लेकिन टमाटर में पाए जाने वाला लीकोपेनी इन नुकसानों के असर को शून्य कर देता है।

अनुसंधानकर्ताओं का कहना है कि यदि आप पहले से ही टमाटर युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करते आ रहे हैं तो इसके लिए आपको अतिरिक्त टमाटर खाने की जरूरत नहीं है।

'द डेली टेलीग्राफ' अखबार में छपी रिपोर्ट में कहा गया है कि टमाटर में मौजूद निरोधक पदार्थ लीकोपेनी त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले मिटोकोह्नड्रियल डीएन के असर को बेअसर कर देता है।



और भी पढ़ें :