चैत्र नवरात्रि 2021- उपवास में पिएं ये 9 एनर्जी ड्रिंक, दिनभर रहेगी ताजगी

energy drink
चैत्र नवरात्रि अक्सर गर्मी के दिनों में आती है। इस दौरान सूरज का ताप अधिक बढ़ जाता है। लेकिन मां की आराधना करने का मन भी करता है। लेकिन अक्सर पानी की कमी हो जाने से, किसी प्रकार के विटामिन की मात्रा कम होने से कई भक्तजन नवरात्रि नहीं कर पाते हैं या बीच में ही छोड़ना पड़ जाती है। गर्मी में इन पेय पदार्थ का सेवन करने से संभवतः माता रानी की भक्ति करने में कोई अड़चन नहीं आएगी। तो आइए जानते 9 दिन के 9 एनर्जी पेय पदार्थ के बारे में-
1. नारियल पानी- नारियल का पानी पीने से आपका एनर्जी लेवल एकदम से बढ़ जाएगा और ताजगी महसूस करेंगे। गर्मी के दिनों में उपवास करना सेहत के बहुत अधिक अच्छा नहीं होता है। इसलिए अपनी सेहत का ख्याल रखते हुए दिनभर में 1 नारियल पानी जरूर पिएं। इसे पीने से आपको पेट में जलन भी नहीं होंगी।

2. गन्ना ज्यूस- दिनभर में जब भी आपको अपना एनर्जी लेवल कम लगता है या बहुत अधिक कमजोरी महसूस होती है। तब सबसे पहले गन्ने का ज्यूस पिएं। यह आपकी थकावट भी मिटाएगा और आप तरोताजा महसूस करेंगे।
3. छाछ- गर्मी में उपावस करना थोड़ा जोखिमभरा हो सकता है। लेकिन मां की आराधना करना भी जरूरी है। ऐसे में आप एक गिलास छाछ जरूर पिएं। इससे लू का खतरा नहीं रहेगा। छाछ में आप जीरा और फरियाली नमक डाल सकते हैं।

4. सौंफ का पानी- सौंफ का पानी पीने से आपके पेट की जलन भी कम हो जाएगी और यह बॉडी को हाइड्रेट रखेगा। सौंफ का पानी बनाने के लिए सौंफ को कम से कम 6 घंटे के लिए गला दें और बाद में पानी में उबालकर ठंडा करके पी सकते हैं।
5. नींबू पानी- नींबू पानी गर्मी का सबसे अच्छे पेय में गिना जाता है। इसे पीने से आप में विटामिन्स की कमी नहीं होती है, डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होती, बीपी की समस्या नहीं होगी।

6. कैरी पना- जी हां, गर्मी के मौसम में अगर आप उपवास करते हैं तो कैरी पना जरूर पिएं। इसे बनाने के लिए सबसे पहले कैरी के पिस कर उन्हें कुकर में बाफ लें। ठंडा होने बाद उसे मिक्सर में डाल दें। कैरी के साथ उसमें थोड़ा-सा पुदीना, फरियाली नमक, सिंका हुआ जीरा डालकर सभी को एक साथ पिस लें। बर्तन में निकालकर उसमें अपने अनुसार पानी मिक्स कर लें। आपका पना तैयार है।
7. तरबूज शरबत- तरबूज का ज्यूस पीने से पानी की मात्रा पूरी होती है। आप दिन में या संध्या के समय फलाहारी करने के दौरान पी सकते हैं। गर्मी के लिहाज से हेल्थ के लिए काफी अच्छा रहेगा।

8. एप्पल शेक- जी हां, अगर आप सिर्फ एक वक्त ही फलाहार करते हैं, गर्मी के मौसम यह हेल्थ के लिए नुकसानदेह हो सकता है। इसलिए किसी भी एक वक्त एप्पल शेक भी पी सकते हैं। इससे आपका पेट भी भरा रहेगा और कमजोरी भी नहीं लगेगी।
9. बनाना शेक- चैत्र नवरात्रि के दौरान कई सारी चीजें तेल और आलू से बनी होती है। इसका सीधा असर आपकी सेहत पर पड़ता है। ऐसे में आप एक वक्त बनाना शेक या चीकू शेक भी पी सकते हैं। यह काफी हैवी होते हैं। वहीं एक वक्त फलाहार कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :