Benefits of laughing : क्या आप जानते हैं खुश रहने व हंसने से क्या-क्या फायदे होते हैं?

कहते हैं स्वस्थ रहने और बीमारियों से लड़ने के लिए शरीर की प्रतिरोधक क्षमता का मजबूत होना बहुत जरूरी होता है जिसके लिए पौष्टिक आहार खाने की सलाह दी जाती है। लेकिन पौष्टिक आहार के साथ-साथ चेहरे की मुस्कुराहट भी आपकी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है। जी हां, रोग प्रतिरोधक क्षमता खुश और हंसते रहने से भी बढ़ती है।
क्या आप जानते हैं खुश रहने व हंसने से क्या-क्या फायदे होते हैं?

तनाव दूर होता है, मन प्रसन्न रहता है, मानसिक रूप से स्वस्थ महसूस करते हैं, हृदय स्वस्थ रहता है, चेहरे पर ग्लो आता है, चेहरे पर रौनक बनी रहती है, प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, ब्लडप्रेशर नियंत्रित रहता है, सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है, सकारात्मक सोच रहती है, नकारात्मकता दूर होती है, आपकी मुस्कुराहट दूसरों को भी खुश करती है।
तो पढ़ा आपने कि आपकी एक छोटी-सी मुस्कान कितने फायदे दे सकती है? वैसे भी हर किसी के जीवन में दु:ख हैं, तकलीफें हैं और इस वक्त से तो हम सभी भली-भांति अवगत हैं कि देश की क्या स्थिति है? अगर ऐसे समय में भी आप खुद और अपने आस-पास के लोगों को खुश रखने में कामयाब हो गए तो जनाब आपसे ज्यादा मजबूत व्यक्ति तो कोई हो ही नहीं सकता। जीवन के हर पड़ाव में खुद को इसी तरह से सकारात्मक रखना बेहद जरूरी है।
आखिर कहां मिलेगी हंसी? आइए जानते हैं

फनी वीडियो बनाएं

मोबाइल से तस्वीरें और वीडियो बना सकते हैं। परिवार के सदस्य को बिना बताए फेस फिल्टर ऐप से तस्वीरें खींचें। उनका बूमरैंग वीडियो भी बना सकते हैं।

जरूर आपके परिचित में ऐसे लोग तो जरूर होंगे, जो मजाकिया होंगे तथा खुद भी हंसते होंगे और दूसरों को भी अपने मजाकिया अंदाज से हंसाते होंगे तो इनसे जरूर बातें करें। वीडियो कॉल पर भी इनसे बातें की जा सकती हैं।
पुराने किस्सों को करें याद

अपने पुराने दोस्तों या रिश्तेदारों से फोन पर बात करके आप पुराने किस्से याद करके भी खुद को खुश रख सकते हैं। ऐसा किस्सा, जो आपके लिए यादगार बन गया हो, जैसे कॉलेज व स्कूल की बातें, जो आपको खूब हंसाए।

हास्य योग करें

इसके लिए आपको किसी विशेष आसन की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। बस, आपको पहले मंद-मंद मुस्कुराना है फिर ठहाके लगाकर हाथों को ऊपर करके हंसना है। यह आप 2-3 मिनट तक करें, बाद में समय भी बढ़ा सकते हैं।
पुरानी तस्वीरें करें साझा

ऐसी तस्वीरें जिन्हें देखकर आपको खूब हंसी आती हो, वो तस्वीर आपकी भी हो सकती है या आपके दोस्तों व रिश्तेदारों की भी हो सकती है। उन्हें साझा करके भी खुद को आप खुश रख सकते हैं।

परिवार के साथ बैठकर कोई कॉमेडी मूवी या सीरियल देखें। वैसे भी परिवार के साथ रहकर हर चीज का मजा दुगना हो जाता है तो फिर देर किस बात की? आज से करें ये छोटे-छोटे बदलाव और खुद को रखें हमेशा खुश, क्योंकि हंसना भी तो जरूरी है।



और भी पढ़ें :