Navratri 2020 : नवरात्रि में ऑनलाइन कर सकते हैं गरबा, जानिए दिलचस्प टिप्स

नवरात्र उत्सव में श्रृंगार का अपना ही एक अलग महत्व है, वहीं गरबे में भाग लेने का क्रेज हर उम्र के लोगों में देखा जाता है चाहे वह बच्चा हो, युवा हो या बुजुर्ग सभी में गरबे को लेकर उत्साह बहुत अधिक होता है। लेकिन कोरोना काल में इस उत्सव को उस तरह से सेलिब्रेट नहीं कर सकते, जैसे पहले धूमधाम व जोरशोर के साथ किया करते थे। लेकिन इससे निराश होने की जगह आप कोरोना काल में भी उत्साह के साथ इस खास अवसर को स्पेशल बना सकते हैं। वो भी सोशल डिस्टेंसिग का पूरा ख्याल करके ताकि आप नियमों का पालन भी करें और इन्जॉइमेंट में किसी तरह कि कोई कमी भी न रह जाए।
बर्थडे पार्टी ऑनलाइन हो रही है, पढ़ाई ऑनलाइन हो रही है, ऑफिस के काम चल रहे हैं तो गरबा ऑनलाइन क्यों नहीं किया जा सकता है? जी हां, आप भी कोरोना काल में नवरात्र के इन दिनों को बहुत खास बना सकते है, वो भी पूरे नियमों का पालन करते हुए। ऑनलाइन गरबे में न ही आप भीड़भाड़ वाले स्थान पर जाएंगे, न ही ज्यादा लोगों के संपर्क में आएंगे, लेकिन इन्जॉय भरपूर करेंगे। जी हां, इसके लिए आपको सबसे पहले अपना ग्रुप तैयार करना चाहिए, जो आपके साथ गरबे को इंजॉय करना चाहते हैं।
आइए जानते हैं नवरात्रि में ऑनलाइन गरबे के लिए कुछ दिलचस्प टिप्स-

*अब आप सब अपने-अपने घरों में रहकर पूरी तरह से गरबा के गेटअप में तैयार होकर इस खास अवसर को और भी खास बना सकते हैं।

*आप बेस्ट ड्रेस व बेस्ट डांसर भी चुन सकते हैं ताकि जैसे आप गरबे में एक उत्साह के साथ रेडी होकर जाते थे, वही उत्साह ऑनलाइन गरबे में भी बरकरार रहे।

*गरबे के गीत आप पहले से ही लिस्टिंग करके रख लें ताकि आगे-पीछे न हो।
*कुछ समय पहले से ही आप गरबा प्रैक्टिस शुरू कर दें और इसके लिए अपना ग्रुप तैयार करें।

*एक निश्चित समय तय करें और उसी समय पर आपको अपने गरबे की प्रैक्टिस करनी है। अपने पूरे ग्रुप के साथ

*पूरे गरबे के गेटअप के हिसाब से तैयार होना जरूरी है। आप ये न सोचें कि घऱ में ही तो हैं तो इसके लिए इतना क्या तैयार हुआ जाए? जैसे आप हर साल खूद को इस खास अवसर पर तैयार करते हैं, उसी हिसाब से ऑनलाइन गरबे के लिए भी खुद को फूल गेटअप के साथ रेडी करें।
*पार्लर जाने की अपेक्षा आप खुद को घर में ही रेडी कर सकते हैं।

*हर दिन के लिए आप थीम भी तय कर सकते हैं, जैसे काठियावाड़ी और कालबेलिया थीम पर मेकअप परफेक्ट राजस्थानी लुक देगा।

*अलग नजर आने के लिए आप रेनबो और स्मोकी मेकअप कर सकते हैं, साथ ही इंडो-वेस्टर्न गरबा ड्रेस ट्राई कर सकते हैं।

*आप जोड़ी में आकर बॉलीवुड स्टाइल लुक भी क्रिएट कर सकते हैं। इससे आप हर दिन कुछ अलग-अलग स्टाइल में इस अवसर को और खास बना सकते हैं।



और भी पढ़ें :