CoronaVirus क्या है? जानिए जरूरी बातें

कोरोना वायरस से पूरे विश्व में हड़कंप मचा हुआ है। इस संक्रमण के कारण कई लोग अपनी जान भी गंवा चुके हैं। इस वायरस से बचने के लिए तरह-तरह के उपाय किए जा रहे हैं। वैज्ञानिक व शोधकर्ता इसके लिए दवा बनाने में जुटे हुए हैं। आखिर क्या है यह कोरोना वायरस जिसने पूरे विश्व को हिलाकर रख दिया है। आइए जानते हैं।
कोरोना वायरस क्या है?

कोरोना वायरस यह एक ऐसा संक्रमण है जिसमें व्यक्ति को सर्दी-जुकाम और सांस लेने जैसी समस्या हो सकती है। इस वायरस की उत्पति चीन के वुहान से हुई है, जो अब पूरी दुनिया पर कहर बरपा रहा है। यदि किसी व्यक्ति को कोरोना हुआ है तो वायरस उस व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में बहुत जल्दी ट्रांसफर होता है इसलिए इससे बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग के लिए सरकार जोर दे रही है और यही कारण है कि पूरे देश में लॉकडाउन किया गया है।
कोरोना वायरस के लक्षण?

इस बीमारी के लक्षणों की बात करें तो यह सामान्य सर्दी-जुकाम या निमोनिया जैसा होता है। इस वायरस का संक्रमण होने के बाद बुखार, जुकाम, सांस लेने में तकलीफ, नाक बहना और गले में खराश जैसी समस्याएं होती हैं। यह वायरस एक से दूसरे व्यक्ति में बहुत आसानी से फैलता है इसलिए इसे लेकर बहुत सावधानी बरती जा रही है। यह वायरस दिसंबर में सबसे पहले चीन में सामने आया था और तब से यह बड़ी तेजी से दूसरे देशों में भी पहुंच रहा है।
कैसे बच सकते हैं?

इस वायरस से बचने का एकमात्र उपाय ही है और वो है सामाजिक दूरी (सोशल डिंस्टेंसिंग) को बनाए रखना। कोरोना से बचने के लिए सोशल डिंस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन करने की जरूरत है, साथ ही साफ-सफाई रखना बहुत जरूरी है। अगर इस वायरस से बचना है तो हाथों को बार-बार साबुन से अच्छी तरह धोना और छींकते या खांसते समय अपने मुंह को रूमाल या टिशू से ढंकना जरूरी है और उस टिशू को तुरंत डिस्टबिन में डालना आवश्यक है।




और भी पढ़ें :