वजन घटाने की ठान ही ली है, तो ये 5 टिप्स बड़े काम आएंगे

5 Ways to Motivate Yourself to Lose Weight
अगर आपने ठान ही लिया है कि वजन कम करके की रहेंगी, तो कुछ ऐसी जरूरी बातें हैं जिनका आपको ध्यान रखना होगा। ये वे बातें है जो वजन घटाने के इरादे पर आपको दृढ़ रहने में मदद करेंगी -

कई लोग वजन घटाने का ऐसा लक्ष्य निर्धारित कर लेते हैं, जिसे पाना लगभग असंभव होता है। छोटे लक्ष्य बनाएं जिसे आप नियमित कर पाएं, क्योंकि असंभव सा लक्ष्य पूरा न होते दिखने पर करने का इरादा फिंका पड़ सकता है।
2 समान लक्ष्य वाले लोगों को साथ रखें -

कई अध्ययनों में ये बात साबित हुई है कि जिन महिलाओं ने वजन कम करने में कामयाबी हासिल की है, उनमें से ज्यादातर महिलाओं के आसपास ऐसे लोग थे, जिसका समान लक्ष्य था।

3 खानपान का रिकॉर्ड रखें -

पूरे दिन में आप जो कुछ भी खाती-पीती हैं, उसका रिकॉर्ड रखें। जब आप अपने खानपान का रिकॉर्ड रखती हैं तो आप इस मामले में बेहद सजग रहती हैं और जरूरत से ज्यादा खाने से बच जाती है।
4 तस्वीरों से लें प्रेरणा -

जिनके जैसी बॉडि आप पाना चाहती हैं वैसे लोगों से प्रेरणा लें और उनकी तस्वीरों को अपने कमरे में लगाएं। इसके अलावा अगर आप पहले स्लिम हुआ करती थी तो अपनी उस समय की तस्वीर व ड्रेस भी कमरे में ऐसी जगह पर रखें जहां से वे आपको बार बार दिखती रहें।

5 वजन कम करने को मजेदार बनाएं -

इसके लिए तरह-तरह के वर्कआउट्स अपनाएं, जिससे भी आपको बोरियत नहीं होगी और आपका वेट लॉस का इरादे बिच में ही फिंका नहीं पड़ेगा।

 

और भी पढ़ें :