festive health Tips : त्योहारों पर मिठाई-पकवान खाने के बाद ऐसे करें बॉडी को डिटॉक्स

Last Updated: शनिवार, 23 अक्टूबर 2021 (14:25 IST)
त्योहारों की धूम शुरू हो गई है। त्योहार के दिनों में अलग ही माहौल होता है। पकवानों की अलग-अलग खुशबू का एहसास होता है। त्योहार के दिन में कोई एकदम स्लिम दिखना चाहता है तो कोई खाने-पीने में विश्वास करते हैं। अगर दिनभर कुछ न कुछ खा रहे हैं तो बॉडी को समय- समय पर डिटॉक्‍स भी करते रहे। इससे आप मोटापे पर कंट्रोल कर सकेंगे। और आराम से मीठे- पकवानों का लुत्फ भी उठा सकेंगे। तो आइए जानते हैं खा-पीकर भी कैसे खुद को फीट रखें।

1. नींबू-पानी - अगर आप लगातार फ्राइड आइटम खा रहे हैं तो अधिक से अधिक पानी पिंए। जिससे मैदा, फ्राइड आइटम पेट में जमा नहीं होंगे। दिन में 3 बार नींबू-पानी का सेवन करें। जिससे बॉडी डिटॉक्‍स होती रहेगी। साथ ही आप एक टाइम नींबू पानी तो एक टाइम ग्रीन टी का सेवन भी कर सकते हैं। यह भी बेहतर उपाय है।

2. सलाद खाएं - भोजन के साथ में सलाद जरूर खाएं। इससे आपका बॉडी फैट संतुलित रहेगा। दिन में फ्रूट्स खाते रहे। ताकि बहुत अधिक भूख नहीं लगे। फाइबर की मात्रा बढ़ाएं।

इससे पेट साफ रहेगा।

3.सात्विक भोजन - अगर आपको फ्राइड आयटम बहुत अधिक खाने का मन कर रहा है तो एक बार आराम से बैठकर खा लें। इसके बाद दिनभर कुछ नहीं खाएं। नियम बनाकर ही खाएं। एक वक्‍त सात्विक भोजन करें और दूसरे वक्त डिशेज बना सकते हैं।

4. वर्कआउट करते रहे - त्योहार के सीजन में वक्‍त कम मिलता है। लेकिन फिर भी वर्कआउट नहीं छोड़ें। जी हां, अगर आम योग करते हैं या जिम जाते हैं तो उन्‍हें भी प्राथमिकता सा करें। इसका सबसे बड़ा फायदा होगा। आपको खाने से पहले अधिक सोचना नहीं पड़ेगा। और आप आराम से खा सकेंगे।

5.ओवर ईटिंग से बचें - अगर आप त्योहार के दौरान एक साथ बहुत खाएंगे तो आपका वजन एक दिन में ही बढ़ जाएंगा। इसलिए ओवर ईटिंग से बचें। और थोड़ी-थोड़ी मात्रा में खाएं। ताकि जिम में भी आपको बहुत अधिक मेहनत नहीं करना पड़ेंगी। अगर आपको मोशन अच्‍छे से होगा तो आपकी बॉडी 50 फीसदी डिटॉक्‍स ऐसे ही हो जाएगा।



और भी पढ़ें :