1. खबर-संसार
  2. »
  3. लोकसभा चुनाव 2014
  4. »
  5. लोकसभा चुनाव महारथी
  6. अखिलेश यादव
Written By WD

अखिलेश यादव

FILE
उत्‍तरप्रदेश के मुख्‍यमंत्री अखिलेश यादव का जन्‍म 1 जुलाई 1973 को इटावा जिले के सैफई गांव में हुआ था। वे उत्‍तरप्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्री और समाजवादी पार्टी प्रमुख मुलायमसिंह यादव के पुत्र हैं। वर्तमान में उनके पिता समाजवादी पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष और प्रमुख नेता हैं।

अखिलेश यादव लगातार तीन बार सांसद रह चुके हैं। इसके अतिरिक्‍त उनकी पत्‍नी डिंपल यादव कन्‍नौज से सांसद चुनी गई हैं। अखिलेश यादव ने राजस्‍थान मिलिट्री स्‍कूल धौलपुर से स्‍कूली शिक्षा प्राप्‍त की है।

मैसूर से एसजे कॉलेज से उन्‍होंने इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्‍त की और इसके बाद ऑस्‍ट्रेलिया के सिडनी विश्वविद्यालय से पर्यावरण अभियांत्रिकी में स्‍नातकोत्‍तर किया। अखिलेश यादव ने 2009 लोकसभा उपचुनाव में फिरोज़ाबाद सीट और कन्‍नौज सीट दो स्‍थानों पर जीत दर्ज की।

बाद में उन्‍होंने फिरोज़बाद सीट से त्‍याग-पत्र देकर अपने पास कन्‍नौज सीट को रखा। महज अड़तीस साल की उम्र में उन्‍होंने उत्‍तरप्रदेश के 33वें मुख्‍यमंत्री के रूप में शपथ ली। आईएएस अधिकारी दुर्गा शक्‍ति नागपाल को निलंबित करने पर उनकी सरकार को आलोचना झेलना पड़ी, इसके अतिरिक्‍त मुज़फ़्फ़र दंगों पर समय रहते काबू नहीं पाने के लिए भी उनकी सरकार को आलोचनाएं झेलनी पड़ीं।