1. खबर-संसार
  2. »
  3. लोकसभा चुनाव 2014
  4. »
  5. आप फैक्टर
Written By भाषा
पुनः संशोधित बुधवार, 12 मार्च 2014 (23:37 IST)

मुंबई में केजरीवाल को दिखाए काले झंडे

PTI
मुंबई। आम आदमी पार्टी (आप) के नेता अरविन्द केजरीवाल ने बुधवार को मुंबई की लोकल ट्रेन में सफर के साथ महाराष्ट्र में अपने लोकसभा चुनाव अभियान की शुरुआत की, लेकिन यह सफर आसान नहीं रहा। उनके इस सफर में भीड़ रही, अफरातफरी मची और कुछ युवकों ने उन्हें काले झंडे भी दिखाए।

आप के कार्यकर्ताओं पर चर्चगेट स्टेशन पर अफरा तफरी के दौरान मेटल डिटेक्टरों को गिराने के साथ स्टेशन की संपत्ति को नुकसान पहुंचाने का आरोप है। केजरीवाल ने अंधेरी से चर्चगेट तक लोकल ट्रेन से यात्रा की और इस दौरान यात्रियों को केजरीवाल और उनके साथ चल रहे कार्यकर्ताओं की भीड़ के कारण असुविधा का सामना करना पड़ा।

विमान से यहां पहुंचने के बाद हवाईअड्डे से बाहर निकले केजरीवाल का बड़ी संख्या में आप कार्यकर्ताओं ने स्वागत किया और वह पार्टी के दो अन्य वरिष्ठ नेताओं के साथ ऑटो रिक्शा में सवार होकर वहां से निकले। इस दौरान हवाईअड्डे पर बड़ी संख्या में मीडियाकर्मी और पुलिसकर्मी मौजूद थे।

केजरीवाल ऑटो में सवार होकर अंधेरी स्टेशन के पास उतरे और 5 किलोमीटर के इस पूरे रास्ते में कुछ पुलिसकर्मियों, मीडियाकर्मियों और पार्टी कार्यकर्ताओं ने उनका पीछा किया। इसके बाद आप के संयोजक ने दक्षिण मुंबई के चर्चगेट तक के लिए महानगर की जीवनरेखा कही जाने वाली लोकल ट्रेन को चुना।

जैसे ही वह चर्चगेट स्टेशन पर उतरे तो जबरदस्त भीड़ उनके स्वागत के लिए जमा थी। आस्तीन मुड़ी हुई आसमानी कमीज, गहरे रंग की पेंट और पार्टी की ट्रेडमार्क टोपी पहने केजरीवाल ने भी हाथ उठाकर समर्थकों का अभिवादन किया।

इस अफरा तफरी में चर्चगेट स्टेशन के मेटल डिटेक्टर गिर गए। इस भीड़ में कुछ युवक शामिल थे, जिन्होंने स्टेशन से निकलते वक्त केजरीवाल को काले झंडे दिखाए। इन युवाओं का कहना था कि वे किसी संगठन से नाता नहीं रखते और छात्र हैं। वे यूट्यूब पर आए एक वीडियो को लेकर केजरीवाल का विरोध कर रहे थे, जिसमें उन्हें एक चैनल के एंकर से अपने इंटरव्यू के संबंध में बातचीत करते हुए दिखाया गया है।

केजरीवाल के आगमन के दौरान सार्वजनिक संपत्ति को हुए नुकसान पर प्रतिक्रिया देते हुए महाराष्ट्र के गृह मंत्री आरआर पाटिल ने कहा कि राज्य सरकार इस बात का पता लगाएगी कि आज हुआ नुकसान दुर्घटनावश हुआ या जानबूझकर किया गया है। उसी के मुताबिक कार्रवाई की जाएगी।

पाटिल ने कहा कि कहीं भी कानून का उल्लंघन हुआ है तो कार्रवाई की जाएगी। राजनीतिक दलों को इस तरह की गतिविधियों के समय सोचना चाहिए। मुंबई जैसे शहर में यात्रियों को बड़ी असुविधा हो जाती है। उन्होंने यह भी कहा कि महाराष्ट्र में ऐसा कानून है, जिसके अनुसार सार्वजनिक संपत्ति को हुए नुकसान की लागत जिम्मेदार लोगों से वसूली जाएगी।

बाद में केजरीवाल ने आप की लोकसभा उम्मीदवार मेधा पाटकर और मीरा सान्याल के साथ मुंबई की सड़कों पर ‘झाड़ू चलाओ यात्रा’ निकाली। केजरीवाल ने चंदा एकत्रित करने के लिए आयोजित एक निजी समारोह में भी शिरकत की, जिसके बाद उन्होंने दक्षिण मुंबई में रोड शो किया। (भाषा)