घर पर बनाएं ईको फ्रेंडली गणेश, जानें सरल विधि

WD|
क्या आप आने वाले गणेशोत्सव को एक नए और कभी न भूलने वाले अंदाज में नहीं मनाना चाहेंगे? तो इस बार गणेश उत्सव पर अपने घर में खुद के बनाए ईकोफ्रेंडली गणेश की करें स्थापना। जी हां, बाजार में मिलने वाली महंगी मूर्तियों के बजाए खुद अपने परिवार के साथ बनाएं मिट्टी के गणेश और स्थापित करें... यह बेहद आसान है, आइए हम आपको बताते हैं, कैसे बनाएं मिट्टी के ईको फ्रेंडली गणेश...  
वीडियो के माध्यम से देखें सरलतम विधि

 घर पर ईकोफ्रेंडली गणेश जी बनाने के लिए आपको निम्नलिखित सामग्री की आवश्यकता होगी - 
सामग्री - 1 किलो पेपरमेशी मिट्टी (यह किसी भी स्टेशनरी दुकान पर गूंथी हुई मिल जाएगी), पानी, फि‍निशिंग के लिए ब्रश, मिट्टी की मूर्ति बनाने में उपयोग होने वाले औजार या चाकू, बोर्ड और पॉलीथिन।


 
 
विधि - 1. सबसे पहले आप एक समतल स्थान पर बोर्ड को रखें और उस पर पॉलीथिन को टेप की सहायता से चिपका लें।
2. अब पेपरमेशी मिट्टी लीजिए और इसे तब तक गूंथे जब तक वह आपके हाथों में चिपकना बंद न कर दें। अगर आापके पास मिट्टी का पाउडर है, तो आप इसे गोंद या फेविकॉल की मदद से गूंथ लें। अब इसे आटे की तरह तैयार करने के बाद उसे 3 बराबर हिस्सों में बाट लें।


 
3. अब इस तीन हिस्सों में से 1 हिस्सा लेकर गोला बनाएं और इस गोले के 2 बराबर हिस्से करें। 
4.  इन दो में से एक हिस्से से हमें बेस बनाना है, जिस पर गणेश जी विराजमान होंगे। बेस बनाने के लिए उस हिस्से को गोल लड्डू का आकर देकर हल्के-हल्के हाथों से दबाकर चपटा कर दें। इसकी मोटाई लगभग 0.5 मिमी तक हो व पूरे गोले की चौड़ाई लगभग 10 से 12 सेमी हो।
  
5. अब इसके दूसरे भाग को लेकर उसे अंडे का आकार दें। इस अंडाकार भाग से गणपति जी का पेट बनेगा। 



और भी पढ़ें :