लगने वाला है एक और महंगाई का झटका, बढ़ने वाले हैं TV के दाम, जानिए कारण

Last Updated: गुरुवार, 11 मार्च 2021 (19:28 IST)
अगर आप एलईडी टीवी खरीदने की योजना बना रहे हैं तो उसे 1 अप्रैल के पहले अंजाम दे दें, क्योंकि इसके बाद आपको ज्यादा कीमत चुकानी पड़ सकती है। टीवी मैन्युफैक्चरिंग में इस्तेमाल होने वाले (Open Cell Panel) में अचानक हुई बढ़ोतरी से एलईडी टीवी की कीमतों में बढ़ोतरी हो सकती है।

पिछले एक महीने में ओपन-सेल पैनल वैश्विक बाजारों में 35 प्रतिशत तक महंगे हुए हैं, जिसका असर अब टीवी की कीमतों पर पड़ेगा। कई बड़ी कंपनियों ने कीमत बढ़ाने के संकेत दिए हैं जबकि एलजी जैसी कुछ कंपनियां पहले ही LED TV की कीमतें बढ़ा चुकी हैं।
पैनासोनिक इंडिया एंड साउथ एशिया के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) मनीष शर्मा ने कहा कि पैनल की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं और इसलिए टीवी की कीमतें बढ़ रही हैं। संभावना है कि अप्रैल तक टीवी की कीमतें और बढ़ सकती हैं। वृद्धि के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि वर्तमान रुझानों को देखते हुए अप्रैल तक कीमतों में 5-7 प्रतिशत वृद्धि हो सकती है।
हायर अप्लायंस इंडिया के अध्यक्ष एरिक ब्रैगांजा ने कहा कि कीमतों को बढ़ाने के अलावा और कोई रास्ता नहीं है। उन्होंने कहा कि ओपन-सेल की कीमतों में जबरदस्त वृद्धि हुई है। अगर यह जारी रहता है, तो हमें कीमतों में लगातार वृद्धि करनी होगी। ओपन-सेल पैनल टीवी विनिर्माण का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। कंपनियां एक ओपन-सेल स्थिति में टेलीविजन पैनल आयात करती हैं। (इनपुट भाषा)



और भी पढ़ें :