FIFA WC 2018 : नेमार और ब्राजील के लिए एक और विश्व कप का निराशाजनक अंत

पुनः संशोधित शनिवार, 7 जुलाई 2018 (15:06 IST)
हमें फॉलो करें
कजान। की चोट और मेजबान देश के रूप में विश्व कप के में शर्मनाक का सामना करने के बाद ब्राजील एक बार फिर रूस में नाकाम अभियान से उपजी निराशा का सामना कर रहा है। शुक्रवार को यहां खेले गए विश्व कप के दूसरे मैच में कोच टीटे की टीम बेल्जियम से 1-2 से हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गई।


पांच बार की विजेता टीम पिछले विश्व कप में जर्मनी से 1-7 की शर्मनाक हार को पीछे छोड़ छठी बार खिताब जीतना चाह रही थी लेकिन एक बार फिर वह मंजिल से पीछे रह गई। जर्मनी, स्पेन और अर्जेंटीना के बाहर होने और इटली के विश्व कप के लिए क्वालीफाई ना करने के साथ ब्राजील की खिताबी जीत की राह आसान लग रही थी।

लेकिन बेल्जियम ने पूरे दमखम का परिचय देते हुए शानदार खेल दिखाया और फ्रांस के खिलाफ सेमीफाइनल में जगह बनाया। जापान-दक्षिण कोरिया में हुए 2002 के विश्व कप में जीत के बाद से पिछले चार विश्व कप में ब्राजील तीन बार क्वार्टर फाइनल में हारकर बाहर हुआ है। वह मेजबान के रूप में पिछले विश्व कप में सेमीफाइनल में पहुंचा था।
दुनिया के सबसे महंगे खिलाड़ी नेमार ने विश्व कप में दो गोल दागे लेकिन अपने खेल से ज्यादा अपने नाटकीय अंदाज से चर्चाओं में रहे। गोल करने के बाद उनका मैदान पर गोता लगाते हुए लोटना सुर्खियों में रहा। वह दूसरे सुपरस्टार फुटबॉलर लियोनल मेसी और क्रिस्टियानो रोनाल्डो की तरह ही रूस से रूखसत हो गए हैं लेकिन 26 वर्षीय खिलाड़ी के पास 2022 के विश्व कप खेलने का और इस हार की भरपाई करने का मौका होगा। (भाषा)



और भी पढ़ें :