6 बार सेमीफाइनल खेला है भारत, 3 जीता 3 हारा, सातवीं बार क्या होगा?

Last Updated: सोमवार, 8 जुलाई 2019 (12:51 IST)
के इतिहास में पहली बार में से भिड़ेगा जबकि दूसरे सेमीफाइनल में क्रिकेट इतिहास के 2 सबसे प्रबल प्रतिद्वंद्वियों ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच मुकाबला होगा। भारत का इस विश्व कप में लीग दौर में न्यूजीलैंड के साथ मुकाबला बारिश के कारण धुल गया था। इस तरह दोनों टीमें मैदान में पहली बार आमने-सामने होंगी और मुकाबला भी सेमीफाइनल का होगा।
दोनों ही टीम के क्रिकेट विश्वकप सेमीफाइनल रिकॉर्ड को देखा जाए तो भारत कहीं ज्यादा बेहतर स्थिती में है। हालांकि भारत ने कुल 6 बार सेमीफाइनल खेला है जबकि न्यूजीलैंड ने कुल 7 बार क्रिकेट विश्वकप का सेमीफाइनल खेला है। न्यूजीलैंड ने 7 सेमीफाइनल में से सिर्फ 1 में जीत दर्ज की है । वहीं भारतीय टीम ने 6 सेमीफाइनल में से 3 जीते हैं और 3 हारे हैं। देखते हैं कब कब खेला टीम इंडिया ने सेमीफाइनल। 
 
1983 विश्वकप (जीत)
सेमीफाइनल में भारत का मुकाबला मेजबान इंग्लैंड से हुआ। पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड ने निर्धारित 60 ओवरों में 213 रन बनाए। इसका पीछा भारत ने 4 विकेट खोकर पचपनवें ओवर में कर लिया।
 
1987 विश्वकप (हार)
सेमीफाइनल में भारत का मुकाबला फिर इंग्लैंड से हुआ। इंग्लैंड ने भारत को 254 रनों का लक्ष्य दिया लेकिन भारत सिर्फ 219 रन बना सका और विश्वकप से बाहर हो गया।
1996 विश्वकप (हार)
सेमीफाइनल में श्रीलंका ने भारत को  करारी शिकस्त दी , इस बार 120 रनों से। अजहरुद्दीन ने टॉस जीतकर इडन गार्डन की धीमी पिच पर लंका को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित करने का फैसला आज भी सवालों के घेरे में है।
 
2003 विश्वकप (जीत)
सेमीफाइनल में भारत का मुकाबला फिर केन्या से हुआ। इस मैच में कप्तान सौरव गांगुली ने शतक बनाया। भारत यह मैच आसानी से 91 रनों से जीत गया। 
2011 विश्वकप (जीत) 
सेमीफाइनल में भारत का मुकाबला चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तानी टीम से हुआ। पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम तेजी से आगे बढ़ रही थी पर सहवाग के जाते साथ नियमित अंतराल में विकेट गिरते रहे। भारत 260 रन बना सका। वहीं जवाब में पाकिस्तानी टीम महज 231 रन बना सकी। 
 
2015 विश्वकप (हार)
भारतीय टीम के खिलाड़ियों ने पूरे विश्व कप टूर्नामेंट में बल्लेबाजी और गेंदबाजी के धमाकेदार प्रदर्शन से टीम इंडिया को सेमीफाइनल तक पहुंचाया। हालांकि सेमीफाइनल में भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया से 96 रनों से हार गई।



और भी पढ़ें :