टीम इंडिया के तरकश में 3 तीर, कर सकते हैं कीवियों का शिकार

Last Updated: सोमवार, 8 जुलाई 2019 (11:01 IST)
के सेमीफाइनल में भारत की टक्कर न्यूजीलैंड से होने वाली है। विराट की सेना कीवियों को हराने के लिए तैयार है। वर्ल्ड कप में टीम इंडिया अंकतालिका में टॉप है और उसे टूर्नामेंट में सिर्फ एक मैच में इंग्लैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। अब तक टूर्नामेंट टीम में टीम इंडिया के मुकाबलों को देखें तो विरोधी टीमें विराट के लड़ाकों सामने घुटने टेकते नजर आई है। विश्व कप 2019 में ट्रेंट ब्रिज में लीग मुकाबले में दोनों टीमों के बीच मैच खेला जाना था, लेकिन बारिश की वजह से मैच रद्द हो गया था। अब दोनों टीमें सेमीफाइनल में भिड़ेंगी। टीम इंडिया के तरकश में 3 तीन तीर, जो कर सकते हैं कीवियों का शिकार।

दुनिया के टॉप बेट्‍समैन : पूरे वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की सलामी बल्लेबाजों ने विरोधी टीमों की गेंदबाजी के परखच्चे उड़ाए हैं। रोहित, राहुल और विराट बेहतरीन फार्म में हैं। टूर्नामेंट में टीम इंडिया द्वारा बनाए गए आधे से ज्यादा रन 3 बल्लेबाजों के नाम हैं। टीम इंडिया के हिटमैन रोहित शर्मा 5 शतक जड़ते हुए 638 रन बना चुके हैं। रोहित शर्मा विश्व कप इतिहास में किसी भी एक सीजन में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज हैं।
कप्तान कोहली ने भी वर्ल्ड कप में खूब रन कूटे हैं। उन्होंने टूर्नामेंट में 5 अर्द्धशतक लगाए हैं। केएल राहुल भी बेहतरीन फार्म हैं। भारत के टॉप तीन बेट्‍समैन ने इस टूर्नामेंट की 70 प्रतिशत गेंदें खेली हैं।
टीम इंडिया के पास दुनिया के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज हैं। हार्दिक पांड्या की डेथ ओवरों में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी बेहतरीन है।
स्पिन अटैक : वर्ल्ड कप में भारत के गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है। स्पिन में यजुवेन्द्र चहल ने भी शानदार प्रदर्शन किया है। चहल ने 7 मैचों में 11 विकेट लिए। चाइनामैन कुलदीप यादव ने भी वर्ल्ड कप में 6 विकेट ‍हासिल किए हैं। कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल की जोड़ी ने शानदार प्रदर्शन किया है। ऐसे में कीवी बल्लेबाजों के लिए भारत का स्पिन अटैक परेशानी बन सकता है।
आत्मविश्वास से लबरेज टीम इंडिया : वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में दोनों टीमों की सफर की बात करें तो टीम इंडिया को सिर्फ एक मैच में इंग्लैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा है, वहीं न्यूजीलैंड का शुरुआती प्रदर्शन तो बेहतरीन रहा, लेकिन आखिरी के मैचों में वह लड़खड़ाती नजर आई है। उसे 5 मैचों में से 3 में हार मिली है। सेमीफाइनल में भी उसे पाकिस्तान से बेहतर रनरेट के आधार भी प्रवेश मिला है। दूसरी तरफ वर्ल्ड कप की अंकतालिका में टीम इंडिया टॉप पर है। ऐसे में टीम इंडिया न्यूजीलैंड के सामने आत्मविश्वास से लबरेज दिखाई दे रही है।



और भी पढ़ें :