शुक्रवार, 3 फ़रवरी 2023
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. कोरोना वायरस
  4. Trump will work together with G20 countries
Written By
पुनः संशोधित शुक्रवार, 27 मार्च 2020 (10:07 IST)

ट्रंप ने कहा, Corona virus पर हम जी-20 देशों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं

वॉशिंगटन। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोविड-19 पर जी-20 नेताओं की आपात वीडियो कॉन्फ्रेंस बैठक के बाद गुरुवार को कहा कि अमेरिका इस विषाणु के प्रसार को रोकने के लिए दुनियाभर में अपने मित्रों और साझेदारों के साथ काम कर रहा है तथा उनके प्रयासों में समन्वय स्थापित कर रहा है।
ट्रंप ने व्हाइट हाउस में कहा कि हमने समस्या के बारे में बात की और उम्मीद है कि यह लंबे समय तक समस्या बनी नहीं रहेगी। अमेरिका इस विषाणु के प्रसार को रोकने के लिए दुनियाभर में अपने दोस्तों और साझेदारों के साथ काम कर रहा है।
 
इसे अच्छी बैठक बताते हुए उन्होंने कहा कि हमारे पास कई अलग सुझाव व कई अच्छे सुझाव हैं। हम एकसाथ मिलकर काम कर रहे हैं। दुनियाभर के नेता उस समस्या पर बात करने के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए एकजुट हुए जिसने अभी 151 देशों को अपनी जद में ले रखा है। उन्होंने चर्चा की है कि इन सभी देशों के लिए तत्काल सूचना और आंकड़े साझा करना कितना महत्वपूर्ण है।
उन्होंने कहा कि हम काफी हद तक ऐसा कर भी रहे हैं लेकिन हम और ज्यादा ऐसा करेंगे और एक-दूसरे को सूचित करेंगे कि हम इससे कैसे लड़ रहे हैं? यह थोड़ा अलग है लेकिन हम अलग तरीके से इससे निपट रहे हैं लेकिन इसमें काफी समरूपता है।
 
बाद में ट्रंप ने फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रों के साथ बातचीत की। टेलीफोन पर हुई इस बातचीत में उन्होंने कोरोना वायरस से लड़ने के प्रयासों और इसके आर्थिक असर पर चर्चा की।
 
इस बीच यूएस चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स ने कोविड-19 पर जी-20 बैठक के बयान की प्रशंसा की जिसमें इस महामारी से लड़ने, वैश्विक अर्थव्यवस्था को बचाने और अंतरराष्ट्रीय व्यापार विवाद सुलझाने में सहयोग बढ़ाने की प्रतिबद्धता जताई गई है।
 
ये भी पढ़ें
Corona Virus Live Updates: विदर्भ में 5 लोग संक्रमित, पिंपरी चिंचवाड़ में 3 मरीज हुए स्वस्थ