Corona virus: इटली के एक शहर में पुरुष और महिलाओं के एकसाथ बाजार जाने पर पाबंदी

Last Updated: गुरुवार, 9 अप्रैल 2020 (07:52 IST)
कैननिका डी आडा (इटली)। महामारी के मद्देनजर इटली के उत्तरी हिस्से में स्थित छोटे से शहर कैननिका डी आडा में और महिला एक साथ खाने-पीने की चीजों की खरीदारी करने नहीं जा सकते हैं।

शहर के महापौर ने सुपर मार्केट में लोगों की संख्या कम करने और संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए पुरुषों और महिलाओं के साथ बाजार आने पर रोक लगा दी गई है।
इस आदेश के बाद मंगलवार को सुपर मार्केट के सामने कतार में खड़ी महिलाओं को महिला पुलिसकर्मी ने बताया कि मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को आप खाने-पीने का समान खरीदने के लिए दुकान आ सकती हैं, बाकी दिनों में आपके पति बाहर आकर सामान खरीद सकते हैं। नियम तोड़ने पर 400 यूरो (करीब 33 हजार रुपए) तक का जुर्माना लगेगा।
उल्लेखनीय है कि कैननिका डी आडा बर्गामो से दूर नहीं है, जो लॉमबर्डी इलाके में पड़ता है और जहां कोरोना वायरस से सबसे अधिक लोग प्रभावित हुए हैं। देश में हुई कुल मौतों में आधी यानी 9,000 से अधिक मौतें यहीं हुई हैं।
कैननिका डी आडा के महापौर गियानमारिया सेरिया ने कहा कि शहर के कुल 4,400 निवासियों में 20 लोगों की कोरोना वायरस संक्रमण से मौत हुई है। इसलिए जन स्वास्थ्य की रक्षा के लिए बाजार में पुरुषों और महिलाओं को अलग-अलग रखने का फैसला किया गया है।
उन्होंने कहा कि मुझे लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करनी है चाहे इसके लिए आलोचना ही क्यों न सहनी पड़े। शहर में रहने वाली 62 वर्षीय सेवानिवृत्त महिला सिनजिया इंवेनिज्जी ने कहा उन्हें इस नियम से परेशानी नहीं है, लेकिन सवाल किया कि पुरुषों को 1 दिन अधिक क्यों दिया गया जबकि 80 प्रतिशत खाने-पीने की दुकानें महिलाएं चलाती हैं, न कि पुरुष। (भाषा)




और भी पढ़ें :