हरियाणा के 7 जिलों, पंजाब, चंडीगढ़ में लॉकडाउन

पुनः संशोधित सोमवार, 23 मार्च 2020 (12:31 IST)
चंडीगढ़। पंजाब, केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ और हरियाणा के 7 जिलों में सोमवार को लागू कर दिया गया। इससे एक ही दिन पहले प्राधिकारियों ने का प्रसार रोकने के लिए आपातकालीन कदम के तौर पर इसे लागू करने का फैसला किया था।
हरियाणा सरकार ने 31 मार्च तक गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत, पानीपत, झज्जर, रोहतक और पंचकूला में लॉकडाउन लागू किए जाने की घोषणा की है। अधिकारियों ने बताया कि इस बंदी से सभी आवश्यक एवं आपात सेवाओं को छूट दी गई है।

इस दौरान खाद्य सामग्री, किराना और दवाइयों आदि जैसे आवश्यक सामान की दुकानों को छोड़कर सभी वाणिज्यिक प्रतिष्ठान, दुकानें, फैक्ट्रियां बंद रहेंगी। अधिकारियों ने बताया कि जलापूर्ति, स्वच्छता, विद्युत, बैंक, एटीएम जैसी सेवाएं चालू रहेंगी।
टैक्सी और ऑटो रिक्शा समेत सभी सार्वजनिक परिवहन सेवाएं बंद रहेंगी। पंजाब में, परिवहन विभाग राज्य परिवहन की कुछ सेवाएं चालू रख सकता है ताकि आवश्यक सेवाएं उपलब्ध कराई जा सकें।

पंजाब और हरियाणा में सभी अंतरराज्यीय बस सेवाएं बंद रहेंगी। चंडीगढ़ में भी सभी परिवहन सेवाएं बंद रहेंगी। पंजाब और हरियाणा में अभी तक कोरोना वायरस के क्रमश: 21 ओर 12 मामले सामने आए हैं और चंडीगढ़ में 6 मामले सामने आए हैं।
अधिकारियों ने बताया कि सीआरपीसी की धारा 144 के तहत लोगों के एकत्र होने पर प्रतिबंध है। प्रतिबंधों का पालन करने के लिए पंजाब के सभी जिलों में अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किए जा रहे हैं।



और भी पढ़ें :