राजस्थान के 13 जिलों में रात 8 बजे से नाइट कर्फ्यू, 15 जनवरी तक जारी रहेंगी पाबंदियां

Ashok Gehlot
Last Updated: शनिवार, 2 जनवरी 2021 (22:54 IST)
जयपुर। सरकार ने राज्य में स्कूल, कॉलेज के अलावा राजनीतिक, सामाजिक, खेलकूद, मनोरंजन और धार्मिक आयोजनों पर 15 जनवरी तक रोक लगा दी है। वहीं, 13 शहरों में रात का कर्फ्यू 15 जनवरी तक जारी रखने का निर्णय लिया है।
ALSO READ:
चेन्नई के आलीशान होटल में फूटा कोरोना बम, 85 लोग संक्रमित पाए गए
गृह विभाग की ओर से शनिवार देर शाम जारी 1 जनवरी से 15 जनवरी तक के दिशा निर्देशों के अनुसार, निषिद्ध क्षेत्रों में लॉकडाउन को 15 जनवरी तक जारी रखने के साथ-साथ 13 जिलों कोटा, जयपुर, जोधपुर, बीकानेर, उदयपुर, अजमेर, अलवर, भीलवाड़ा, नागौर,पाली, टोंक, सीकर ओर गंगानगर में रात 8 से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू को 15 जनवरी तक जारी रखा गया है।
कर्फ्यू के दौरान सभी बाजार, व्यवसायिक कॉम्प्लेक्स और अन्य गतिविधियां बंद रहेंगी। सभी प्रतिष्ठान, दुकानें 7 बजे तक बंद करनी होगी ताकि काम करने वाले लोग 8 बजे तक घर पहुंच सकें। हालांकि, इसमें ऐसे कारखाने जो रात की शिफ्ट में चलते हैं, आईटी कंपनी, दवाइयों की दुकानें, आवश्यक आपातकालीन सेवाएं, शादी संबंधी कार्य, बाहर से आने वाले यात्रियों और मालवाहक वाहनों को छूट दी गई है।

आदेशानुसार सरकार ने राज्य में स्कूल, कॉलेज, शैक्षणिक, कोचिंग संस्थानों को 15 जनवरी तक बंद रखने का निर्णय लिया है। हालांकि ऑनलाइन और दूरस्थ शिक्षा को स्वीकृति दी गई है और उन्हें प्रोत्साहित करने को कहा गया है। स्कूलों में 50 प्रतिशत शिक्षक और गैर शैक्षणिक स्टाफ को ऑनलाइन पढ़ाई और टेली काउंसलिंग के लिए प्रोटोकॉल के तहत स्वीकृति दी गई है।
इसके मुताबिक कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों को (निषिद्ध क्षेत्र के बाहर) उनके शिक्षकों से दिशा-निर्देश लेने की अनुमति होगी और उसके लिए छात्रों के अभिभावकों की स्वीकृति लेनी होगी।

इसी तरह सिनेमा हॉल, थिएटर, मल्टीप्लेक्स, मनोरंजन पार्क और अन्य गतिविधियां 15 जनवरी तक बंद रहेंगी। शादी-विवाह के लिए संबंधित उपखंड मजिस्ट्रेट की पूर्व सूचना के आधार पर सामाजिक दूरियों और मास्क लगाने की कड़ाई से पालना के साथ अधिकतम 100 लोगों को अनुमति दी गई है जबकि अंतिम संस्कार के लिए समस्त दिशा-निर्देशों की पालना के साथ 20 लोगों को शामिल होने की अनुमति दी गई है।
राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के 467 नए मामले शनिवार को आए। इससे अब तक राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 3,09,319 हो गई है, वहीं संक्रमण से 5 और लोगों की मौत हो गई जिससे राज्य में संक्रमण से मरने वालों की संख्‍या 2705 हो गई है।
अधिकारियों ने बताया कि शनिवार शाम 6 बजे तक के बीते 24 घंटों में राज्य में संक्रमण से पांच और मौत हुई हैं। राज्य में अब तक जयपुर में 503, जोधपुर में 291, अजमेर में 219, बीकानेर में 166, कोटा में 166, भरतपुर में 120, उदयपुर में 111, पाली में 109 और सीकर में 98 संक्रमितों की मौत हो चुकी हैं।

उन्होंने बताया कि शनिवार को राज्य में 890 लोग कोरोनावायरस संक्रमण से ठीक हुए। राज्य में अब तक कुल 2,97,819 लोग ठीक हो चुके हैं। राज्य में फिलहाल 8,795 लोगों का कोविड-19 का इलाज चल रहा है।



और भी पढ़ें :