खुशखबर, भारत में जल्द आने वाले हैं वैक्सीन के 4 नए टीके

पुनः संशोधित गुरुवार, 27 मई 2021 (20:23 IST)
नई दिल्ली। कोरोना से जंग लड़ रहे देश के लिए अच्छी खबर है। के सदस्य डॉ. विनोद के पॉल ने गुरुवार को देश में उपलब्धता की जानकारी देते हुए कहा कि जल्द ही में 4 नए टीके आने वाले हैं।
उन्होंने यह भी बताया कि उत्पादन बढ़ाने के साथ हर दिन 1 करोड़ लोगों के टीकाकरण की तैयारी कर रही है। राज्यों की ओर से टीकों की कमी की शिकायत के बीच उन्होंने बताया कि राज्य सरकारों कुल उत्पादन का 25 प्रतिशत हिस्सा खरीद रही है।

डॉ. पॉल ने कहा कि राज्य हमारी वैक्सीन उत्पादन क्षमता को जानते हैं। जब उन्होंने कहा कि वे वैक्सीन खरीद में लचीलापन चाहते हैं तो नया सिस्टम लाया गया- केंद्र सरकार देश में उत्पादित 50 प्रतिशत टीकों की खरीद करेगी, जिन्हें राज्यों को मुफ्त में दिया जाएगा और इनका इस्तेमाल 45+ लोगों के लिए होगा। शेष 50 प्रतिशत राज्य सरकारें और प्राइवेट सेक्टर खरीदेंगे।'
दूसरी खुराक में अलग टीका दिया जाता है तो क्या होगा?
उत्तरप्रदेश के सिद्धार्थनगर में कुछ लोगों को गलती से दो अलग-अलग वैक्सीन लग जाने को लेकर नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वीके पॉल ने कहा कि ने कहा कि हमारा प्रोटोकॉल स्पष्ट है कि दिए गए दोनों डोज एक ही वैक्सीन की होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रोटोकॉल के हिसाब से सजग रहना है कि ऐसा न हो। पहले जो टीका लगे उसी का दूसरा टीका लगे, लेकिन फिर भी अगर ऐसा हो गया है तो इतना कोई महत्वपूर्ण मामला नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि ऐसी भी बातचीत चल रही है कि बदल के वैक्सीन लगे तो इम्यूनिटी ज्यादा होती है। जब सामने आएगा तब बताएंगे। उस परिवार के लिए चिंता की बात नहीं है।



और भी पढ़ें :