CoronaVirus Live Updates : ऑक्सीजन कालाबाजारी पर कोर्ट की तीखी टिप्पणी, यह गिद्ध बनने का समय नहीं

Last Updated: मंगलवार, 27 अप्रैल 2021 (17:12 IST)
नई दिल्ली। देश में मंगलवार को कोरोनावायरस के 3,23,144 नए मामले सामने आए, 2771 की मौत। पिछले 24 घंटों में महाराष्ट्र में कोरोना के नई मामलों में कुछ कमी नजर आई। कोरोनावायरस से जुड़ी हर जानकारी...
05:11PM, 27th Apr
दिल्ली उच्च न्यायालय ने कहा कि दिल्ली सरकार की व्यवस्था विफल हो गई है, क्योंकि ऑक्सीजन सिलेंडरों और दवाओं की कालाबाजारी जारी है। अदालत ने कहा कि यह गिद्ध बनने का समय नहीं है, क्या यह कोई अच्छी मानवीय भावना है।
05:08PM, 27th Apr
ग्वालियर के कमला राजे अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी से 3 लोगों की मौत। वहीं, कांग्रेस विधायक सतीश सिकरवार ने 10 लोगों की मौत का दावा किया है
03:44PM, 27th Apr
-गृह मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि देश में चिकित्सीय ऑक्सीजन के परिवहन के लिए कंटेनरों की एक खेप थाईलैंड से भारत पहुंच गई है जबकि सिंगापुर से कुछ और खाली टैंकर वायु मार्ग से मंगाए जा रहे हैं।
-देश में कोरोना संकट की गंभीर स्थिति के बीच ऑक्सीजन की मांग बढ़ने के मद्देनजर गृह मंत्रालय की ओर से वायुसेना के परिवहन विमान से खाली कंटेनरों की यह तीसरी खेप मंगाई गई है।
-गृह मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने ट्वीट कर कहा, '...बैंकॉक से कंटनेरों को हवाई मार्ग से लाया गया है। इनको लाने के काम में गृह मंत्रालय की ओर से समन्वय किया जा रहा है।'
-मंत्रालय ने एक अन्य ट्वीट में कहा, 'भारतीय वायुसेना का सी17 परिवहन विमान आज सिंगापुर से और खाली ऑक्सीजन कंटेनरों को एयरलिफ्ट करने के लिए तैयार है। इन कंटेनरों से देश में ऑक्सीजन की उपलब्धता को बढ़ाने में मदद मिलेगी।'
03:24PM, 27th Apr
-सिडनी से उड़ान भरने वाले एअर इंडिया विमान के चालक दल के एक सदस्य के कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद ऑस्ट्रेलिया के अधिकारियों ने यात्रियों को विमान में सवार होने से रोक दिया, जिसके बाद उड़ान मंगलवार को केवल सामान लेकर दिल्ली पहुंची। 
-ऑस्ट्रेलिया ने मंगलवार को भारत से सभी सीधी यात्री उड़ानों को तत्काल प्रभाव से 15 मई तक निलंबित कर दिया।
03:19PM, 27th Apr
-दिल्ली उच्च न्यायालय ने मंगलवार को केन्द्र और आप सरकार से पूछा कि जब कोविड-19 रोगियों को व्यापक रूप से रेमडेसिविर दवा लेने की सलाह दी जा रही है तो फिर राष्ट्रीय राजधानी में इसकी किल्लत क्यों है।
-केन्द्र सरकार ने जब बताया कि रेमडेसिविर का सेवन केवल अस्पतालों में किया जा सकता है तो अदालत ने कहा कि जब अस्पतालों में कोविड-19 रोगियों के लिये ऑक्सीजन और बिस्तर ही उपलब्ध नहीं है तो वे कैसे इस दवा का सेवन करेंगे।
-न्यायमूर्ति प्रतिभा एम सिंह ने स्वास्थ्य मंत्रालय और भारत के औषधि महानियंत्रक को इस मामले में पक्षकार बनाते हुए उनके वकीलों को दिल्ली में दवा की किल्लत के बारे में जवाब दाखिल करने का निर्देश दिया।
-दिल्ली सरकार की ओर से अतिरिक्त स्थायी वकील अनुज अग्रवाल को भी ऐसा ही निर्देश दिया गया और अदालत ने इस मामले की सुनवाई भोजनावकाश के बाद के लिये स्थगित कर दी गई।
03:07PM, 27th Apr
-उत्तर प्रदेश के बांदा की जेल में बंद बसपा विधायक मुख्तार अंसारी आरटीपीसीर जांच में भी संक्रमित पाए गए हैं। इसके पहले शनिवार को एंटीजन जांच में संक्रमण की पुष्टि हुई थी।
-अंसारी को जेल की बैरक संख्या-16 में ही पृथकवास किया गया है।
-‘शूटर दादी’ के नाम से मशहूर निशानेबाज चंद्रो तोमर को कोविड-19 के लिये पॉजिटिव पाया गया है और सांस लेने में परेशानी के कारण उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
12:31PM, 27th Apr
-फ्रांस ने मंगलवार को भारत के लिए एकजुटता अभियान की घोषणा की। इसके तहत वह कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से लड़ने में भारत की मदद के लिए ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र, वेंटीलेटर्स और अन्य चिकित्सा सामान भेजेगा।
-यूरोप और विदेश मामलों के लिए फ्रांस के मंत्रालय ने कहा कि वह कोविड-19 महामारी से बुरी तरह प्रभावित भारत के लोगों की मदद के लिए असाधारण एकजुटता अभियान चला रहा है।
-मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘मंत्रालय के संकट एवं सहयोग केंद्र और भारत में फ्रांस के दूतावास द्वारा चलाए गए इस अभियान के तहत इस हफ्ते के अंत तक वायु एवं समुद्री मार्ग से चिकित्सा सामान की आपूर्ति की जाएगी।’
12:28PM, 27th Apr
भारतीय-अमेरिकी डॉक्टरों ने शुरू की हेल्पलाइन
-बिहार और झारखंड से संबंध रखने वाले डॉक्टरों के एक भारतीय-अमेरिकी समूह ने कोविड-19 रोगियों को घर बैठे निशुल्क परामर्श उपलब्ध कराने के लिए एक हेल्पलाइन शुरू की है।
-उत्तरी अमेरिका के बिहार एवं झारखंड एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉक्टर अविनाश गुप्ता और विभिन्न भारतीय-अमेरिकी डॉक्टरों की अगुवाई में यह समूह कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए लोगों को इंटरनेट और ऐप के जरिये निशुल्क स्वास्थ्य परामर्श प्रदान करता है।
-एफआईए के पूर्व अध्यक्ष डॉक्टर आलोक कुमार ने कहा, 'यह घर पर बैठे लोगों को मदद करने के हमारे प्रयास का हिस्सा है।'
-उन्होने बताया कि शुरुआती कुछ दिन में ही लगभग एक दर्जन डॉक्टर काफी सारे कोविड-19 रोगियों को मुफ्त में परामर्श प्रदान कर चुके हैं।
10:32AM, 27th Apr
-दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल को मंगलवार सुबह दो टन तरलीकृत चिकित्सकीय ऑक्सीजन मिली।
-अस्पताल के एक अधिकारी ने बताया कि पिछले कुछ दिनों की तुलना में अब वे बेहतर स्थिति में है। कुछ दिन पहले अस्पताल में जीवनदायिनी गैस की भारी किल्लत के कारण संकट पैदा हो गया था।
-अस्पताल ने कहा कि उसके पास 6000 घन मीटर ऑक्सीजन है जो 10 घंटों तक चल सकती है।
10:12AM, 27th Apr
-भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 3,23,144 नए मामले, 2,51,827 डिस्चार्ज, 2771 की मौत
-देश में अब तक कुल 1,76,36,307 संक्रमित, 1,45,56,209 रिकवर, 28,82,204  एक्टिव मरीज, 1,97,894 की मौत। 
10:12AM, 27th Apr
-झारखंडः बोकारो से ऑक्सीजन एक्सप्रेस ऑक्सीजन टैंकर के साथ मध्य प्रदेश के लिए रवाना हुई।
-आज सुबह ब्रिटेन से 100 वेंटिलेटर और 95 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर समेत दूसरी मेडिकल सप्लाई दिल्ली पहुंची।
10:10AM, 27th Apr
-अंडरवर्ल्ड डॉन राजेंद्र निकलजे उर्फ छोटा राजन कोरोना वायरस से संक्रमित हो गया है और उसे दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में भर्ती कराया गया है।
-तिहाड़ के सहायक जेलर ने सत्र अदालत को बताया कि वह वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए राजन को न्यायाधीश के समक्ष पेश नहीं कर सकते हैं, क्योंकि गैंगस्टर कोविड-19 से संक्रमित हो गया है और उसे एम्स में भर्ती कराया गया है।
10:09AM, 27th Apr
-उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में प्रशासनिक अधिकारियों पर कोरोना का कहर दिखाई दे रहा है।
-जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय के कोरोनावायरस पॉजिटिव पाए जाने के एक दिन बाद जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी (CMO) और पुलिस प्रमुख समेत करीब 50 अफसरों के कोविड-19 से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। -गाजियाबाद उत्तर प्रदेश में महामारी से बुरी तरह से प्रभावित जिलों में शामिल है।



और भी पढ़ें :