Corona Virus live updates : दिल्ली से आगरा तक दहशत, 12 लोगों में मिला Corona Virus पॉजिटिव

Last Updated: मंगलवार, 3 मार्च 2020 (20:10 IST)
नई दिल्ली। दुनियाभर में तबाही मचा रखी है। अब तक दुनिया के विभिन्न हिस्सों में 3,000 से अधिक लोगों की मौत कोरोना वायरस के कारण हो चुकी है और संक्रमण के 89,000 से अधिक मामले सामने आए हैं। आगरा में कोरोना वायरस संक्रमित 6 व्यक्ति मिलने से हड़कंप। कोरोना वायरस से जुड़ी हर जानकारी... - केरल में कोरोना वायरस से पीड़ित 3 मरीजों की रिपोर्ट नेगेटिव आई।

- ईरान में कोरोना वायरस से 11 और लोगों की मौत, अब तक 77 लोगों की जान गई
- यूक्रेन में सामने आया कोरोना वायरस का पहला मामला।
- कोरोना वायरस को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर 91-11-23978046। [email protected] पर ई-मेल कर ले सकते हैं जानकारी।
- हयात रिजेंसी होटल में डिनर करने वाले एक व्यक्ति में भी कोरोना वायरस संक्रमण। होटल के मुताबिक उसका इलाज किया जा रहा रहा है।
- कोरोना वायरस को देखते हुए रद्द किया जा सकता है बहुपक्षीय नौसेना का अभ्यास। सरकार ने सेना को तैयार रहने को कहा। सामने आ सकते हैं 2500 से ज्यादा संदिग्ध मामले।

- कोरोना वायरस के कारण दिल्ली-एनसीआर के 2 स्कूल बंद।
- कोरोना वायरस के खतरों से निपटने के लिए सरकार ने बुधवार को बुलाई उच्च स्तरीय बैठक।
- यूपी के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह का दावा, आगरा में जांच के दौरान वायरस से प्रभावित छह मामलों का पता चला और इन लोगों को पृथक रखा गया है।
- यूपी में कोरोना वायरस को लेकर अलर्ट, जांच के लिए अब तक 120 सैंपल के लिए भेजे गए।
-कोरोना वायरस पर पीएम मोदी का ट्‍वीट, केंद्रीय मंत्रालय और राज्य सरकारें इस पर काम कर रही है। घबराने की जरूरत नहीं।
- तेलंगाना सरकार ने राज्य में एक व्यक्ति के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद इससे निपटने के लिए उठाए जा रहे कदमों की मंगलवार को समीक्षा की।
- RBI ने कहा कि कोरोना वायरस से जुड़ी घटनाओं पर लगातार कड़ी नजर रखी जा रही है।
- गौतमबुद्ध नगर जिला प्रशासन ने 1,000 कंपनियों को कोरोना वायरस अलर्ट जारी किया।
- मुख्य चिकित्सा अधिकारी गौतमबुद्ध नगर अनुराग भार्गव ने बताया कि नोटिस में सभी कंपनियों से कहा गया है कि यदि उनका कोई कर्मचारी विदेश गया है तो उसके भारत लौटने पर स्वास्थ्य विभाग को इसकी सूचना दी जाए।
- सीएमओ ने बताया कि ईरान, सिंगापुर, चीन समेत 13 देशों से लौटने वाले लोगों की जांच का आदेश दिया गया है।
- दोपहर 3 बजे दिल्ली सरकार ने बुलाई आपात बैठक।

- स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी।
- सरकार ने 26 तरह की दवाइयों के निर्यात पर रोक लगाई।
- भारत जेनेरिक दवाओं का सबसे बड़ा निर्यातक।
- इटली, ईरान, जापान, दक्षिण कोरिया के नागरिकों के वीजा पर रोक। भारत नहीं आ पाएंगे इन देशों के नागरिक।
- इंटरनेशनल फ्लाइट यात्री को बताना होगा कि उसने किन देशों की यात्रा की।


- NCP नेता सुप्रिया सुले ने कहा है कि कोरोना वायरस के डर के बीच महाराष्ट्र के कोल्हापुर के 34 लोग ईरान में फंस गए हैं और विदेश मंत्री एस जयशंकर को उनकी सुरक्षित वापसी सुनिश्चित करनी चाहिए।
- पाकिस्तान में ईरान से लौटी 45 वर्षीय महिला के घातक कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। इसी के साथ देश में इस संक्रमण के पीड़ित मामलों की संख्या बढ़कर पांच हो गई है।
- लखनऊ में भी मिला एक संदिग्ध।
- Corona virus की वजह से शिव नडार स्कूल 9 मार्च तक बंद, स्कूल से प्राप्त जानकारी के अनुसार, स्कूल प्रबंधन ने वायरस के खतरे की आशंका को देखते हुए लिया यह फैसला।
- नोएडा में श्रीराम स्कूल भी बंद।
- नोएडा में छात्र के पिता को कोरोना वायरस, परीक्षाएं स्थगित, स्कूल की छुट्टी।
- पीड़ित शख्स में से एक का दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में इलाज हो रहा है।
- पीड़ित शख्स ने कुछ दिन पहले बर्थडे पार्टी दी थी। इस पार्टी में शामिल सभी लोगों को उनके घरों में अलग-थलग रहने को कहा गया है।
- अमेरिकी उपराष्‍ट्रपति का बड़ा बयान, गर्मियों तक उपलब्ध हो सकेगा Corona virus का उपचार
- विमान में कोरोना वायरस पीड़ित के साथ थे, क्रू मेंबर्स से एयर इंडिया ने कहा- 14 दिन घर पर ही रहें
- भारत में सोमवार को दो और कोरोना वायरस के मामलों की पुष्टि होने के साथ ही अब तक ‘कोविड-19’ के 5 मामलों की पुष्टि हो चुकी है।
- स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि दिल्ली में एक मरीज में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है। वह पिछले दिनों इटली होकर आया था।
- एक दूसरे मामले में तेलंगाना में एक मरीज कोरोना से संक्रमित पाया गया है जो दुबई की यात्रा से लौटा था। दोनों को चिकित्सकों की निगरानी में रखा गया है। इससे पहले तीन मामले केरल में पाए गए थे।
- चीन में कोरोना वायरस के कारण 31 और लोगों की मौत के साथ ही मरने वालों की संख्या 2,943 तक पहुंच गई।
- संयुक्त राष्ट्र में चीन के राजदूत ने कहा है कि कोरोना वायरस से घबराने की जरूरत नहीं है और बीजिंग की इस महीने अपनी अध्यक्षता में होने वाली सुरक्षा परिषद की बैठक में इसपर चर्चा की कोई योजना नहीं है।
- अमेरिका ने चीनी मीडिया संस्थानों में काम करने वाले कर्मचारियों की संख्या सीमित की।
- इटली में कोरोना वायरस के प्रकोप से मरने वालों की संख्या बढ़कर 52 हो गई और करीब 2036 लोग इस वायरस की चपेट में है।
- डब्ल्यूएचओ एवं चीन की ओर से संयुक्त रूप से तैयार की गई एक रिपोर्ट के मुताबिक इस वायरस से वृद्ध लोगों की अपेक्षा युवा पीढ़ी के लोग कम संख्या में संक्रमित हुए हैं।
- रिपोर्ट के अनुसार केवल 2.4 प्रतिशत मामलों से 18 वर्ष या उससे कम आयु के लोग संक्रमित थे। सत्तर या उससे अधिक उम्र के लोगों में मृत्यु दर आठ प्रतिशत है जबकि 80 या उससे अधिक उम्र के लोगों में यह दर 14.8 फीसदी है।

नोएडा में एक छात्र के पिता के Corona Virus से संक्रमित होने की पुष्‍टि होने के बाद स्कूल ने सभी परीक्षाएं स्थगित कर दी। स्कूल की छुट्‍टी घोषित कर दी गई है। यूपी के नोएडा में इसे लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है। अधिक जानकारी

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा सोमवार को दिल्ली निवासी एक व्यक्ति में कोरोना वायरस की पुष्टि किए जाने के बाद एयर इंडिया के चालक दल के सदस्यों को 14 दिन तक अपने घर में पृथक रहने को कहा है। 25 फरवरी को वियना से दिल्ली आ रहे विमान में कोरोना वायरस पीड़ित के साथ थे। अधिक जानकारी

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि भारत में कोरोना वायरस से संक्रमण के 2 और मामलों की पुष्टि हुई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बताया कि दिल्ली के जिस व्यक्ति के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है उसने हाल में इटली की यात्रा की थी जबकि दूसरे ने दुबई की यात्रा की थी। अधिक जानकारी

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने 1 मार्च को अपने बयान में कहा कि कोरोना वायरस के मद्देनजर ईरान में फंसे भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए जांच प्रकिया स्थापित करने के वास्ते सरकार ईरानी अधिकारियों के साथ मिलकर काम कर रही है।
अधिक जानकारी




और भी पढ़ें :