भारत में Corona virus के 2 नए मामलों की हुई पुष्टि

पुनः संशोधित सोमवार, 2 मार्च 2020 (18:32 IST)
हमें फॉलो करें
नई दिल्ली। ने सोमवार को बताया कि में कोरोना से संक्रमण के 2 और मामलों की पुष्टि हुई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि दिल्ली के जिस व्यक्ति के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है उसने हाल में इटली की यात्रा की थी जबकि दूसरे ने दुबई की यात्रा की थी।
मंत्रालय के मुताबिक, एक व्यक्ति दिल्ली में और एक तेलंगाना में कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बताया कि दिल्ली के जिस व्यक्ति के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है उसने हाल में इटली की यात्रा की थी जबकि दूसरे ने दुबई की यात्रा की थी।

उन्होंने बताया, दोनों मरीजों ने कोरोना वायरस से संक्रमण के लक्षण सामने आने के बाद स्वयं इसकी सूचना दी। दोनों मरीजों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। उनकी हालत स्थिर है और हालात पर करीब से नजर रखी जा रही है।
Corona virus" width="740" />

दिल्ली का व्यक्ति इटली से लौटने के बाद राम मनोहर लोहिया में इलाज के लिए आया, जबकि तेलंगाना का मरीज पहले निजी अस्पताल में इलाज के लिए गया जिसे बाद में सरकारी अस्पताल में उसे रैफर किया गया।

हर्षवर्धन ने बताया कि देशभर में 25738 लोगों को सामुदायिक निगरानी में रखा गया है। उन्होंने लोगों से जरूरी नहीं होने पर ईरान, इटली, दक्षिण कोरिया और सिंगापुर की यात्रा करने से बचने की सलाह दी है। उन्होंने बताया कि फिलहाल देश में कोरोना वायरस से संक्रमित होने के लक्षण पाए जाने के बाद 37 लोगों का विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है।

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि भारत सरकार ने ईरान और इटली की सरकार से भारतीयों को वहां से स्वदेश लाने पर चर्चा की है। हर्षवर्धन ने बताया कि अब तक देशभर में 3217 नमूनों की जांच की गई है जिनमें से 5 लोगों में कोरोना वायरस से संक्रमण होने की पुष्टि हुई है, जबकि 23 नमूनों के नतीजों का इंतजार है।
फोटो सौजन्‍य : टि्वटर



और भी पढ़ें :