जानवरों को भी जल्द ही लगेगी कोरोना वैक्सीन, कुत्तों पर हुआ प्रयोग

पुनः संशोधित गुरुवार, 20 जनवरी 2022 (14:32 IST)
हमें फॉलो करें
नई दिल्ली। भारत में कोरोना के खिलाफ वैक्सीनेशन अभियान तेजी से चल रहा है। अब तक देश में 159 करोड़ से ज्यादा कोरोना की डोज दी जा चुकी है। इस बीच पशुओं के लिए भारत की पहली कोविड-19 वैक्सीन तैयार की जा चुकी है। 23 कुत्तों पर इसका ट्रायल किया गया।

हरियाणा के हिसार में स्थित केंद्रीय अश्व अनुसंधान संस्थान के वैज्ञानिकों ने पशुओं के लिए देश की पहली तैयार की है। सेना के 23 कुत्तों पर इसका ट्रायल सफल हो चुका है। वैक्सीन लगने के 21 दिन बाद कुत्तों में कोविड-19 के खिलाफ एंटीबॉडी देखी गईं।

अब गुजरात के जूनागढ़ स्थित सक्करबाग जूलॉजिकल पार्क के 15 शेरों पर ट्रायल की तैयारी है, जिसे गुजरात सरकार से अनुमति मिलने के बाद शुरू किया जाएगा।
संस्था के प्रधान वैज्ञानिक डॉ. नवीन कुमार के अनुसार, जानवरों में कुत्ता, बिल्ली, शेर, चीता, तेंदुआ, हिरण में कोरोना वायरस के मामले सामने आए हैं। कुछ माह पहले चेन्नई स्थित चिड़ियाघर में मृत शेर में कोविड-19 वायरस की पहचान की गई थी। जांच में पता लगा कि उसकी मौत कोविड के डेल्टा वैरिएंट से हुई थी।

बहरहाल ट्रायल की सफलता के बाद भारत में सभी पशुओं को भी कोरोना वैक्सीन लगाई जा सकेगी। अमेरिका और रूस में जानवरों को कोरोना वैक्सीन लगाई जा रही है।



और भी पढ़ें :