1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. कोरोना वायरस
  4. Corona Vaccine in March for people over 50, Healthworkers Last Chance for Vaccination on February 20
Written By Author विकास सिंह
Last Updated: मंगलवार, 16 फ़रवरी 2021 (16:57 IST)

50 से अधिक उम्र वालों को मार्च में कोरोना वैक्सीन, हेल्थवर्कर्स को 20 फरवरी को वैक्सीनेशन का आखिरी मौका

भोपाल। मध्यप्रदेश के ऐसे हेल्थवर्कर्स जो पहले चरण में वैक्सीनेशन से छूट गए थे उनको वैक्सीनेशन का एक और मौका स्वास्थ्य विभाग देने जा रहा है। राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉक्टर संतोष शुक्ला के मुताबिक ऐसे हेल्थवर्कर्स जिनका किन्हीं कारणों से पहले चरण में वैक्सीनेशन नहीं हो पाया था उनको 20 फरवरी को वैक्सीन लगाई जाएगी इसके लिए पूरे प्रदेश में राउंडअप अभियान चलाया जाएगा। 20 फरवरी को हेल्थवर्कर्स अपने नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर कोरोना टीकाकरण करवा सकते है। 
प्रदेश में वैक्सीनेशन के दूसरे चरण में फ्रंटलाइन वर्कर्स का वैक्सीनेशन हो रहा है। प्रदेश में 3 लाख से अधिक फ्रंटलाइन वर्कर्स में अब तक डेढ़ लाख से अधिक फ्रंटलाइन वर्कर्स का वैक्सीनेशन हो चुका है। स्वास्थ्य विभाग ने फरवरी तक दूसरे चरण के वैक्सीनेशन कार्यक्रम में सभी फ्रंटलाइन वर्कर्स के टीकाकरण का लक्ष्य रखा है।  
 
50 से उपर वालों को मार्च में वैक्सीन-वहीं मार्च से कोरोना वैक्सीनेशन का तीसरा चरण भी  शुरु होने की संभावना है जिसमें अ  में आम लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। अब तक तय शेड्यूल के मुताबिक तीसरे चरण में 50 साल की उम्र से अधिक वालों और 50 से कम आयु वाले ऐसे लोग जो गंभीर बीमारी (कैंसर,डायबिटीज,हाइपरटेंशन) बीमारियों से पीड़ित है उनको कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी। 
मध्यप्रदेश के राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉक्टर संतोष शुक्ला के मुताबिक प्रदेश में तीसरे चरण में करीब डेढ़ करोड़ लोगों का वैक्सीनेशन होगा। वह कहते हैं कि प्रदेश में 50 साल से अधिक आयु वालों लोगों की संख्या 1 करोड़ 43 लाख है जिनको तीसरे चरण में वैक्सीन लगाई जाएगी। वहीं इसके अलावा तीसरे चरण में कॉनिक डिसीज कैंसर,डायबिटीज, हाइपरटेंशन बीमारी से पीड़ित लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी।