चीन में फिर बढ़ रहे हैं Corona के मामले, विदेश से लौट रहे नागरिकों ने बढ़ाई चिंता

पुनः संशोधित बुधवार, 15 अप्रैल 2020 (10:20 IST)
बीजिंग। में कोरोना वायरस (Corona virus) के 46 नए मामलों में से 10 स्थानीय से जुड़े हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने विदेश से आ रहे नागरिकों को लेकर चिंता जाहिर की और कहा कि आने वाले समय में रूस से लगी पूर्वोत्तर सीमा पर स्थित शहर दूसरा वुहान बन सकता है।
चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने बुधवार को कहा कि इन 46 नए मामलों में अधिकतर विदेश से लौटे चीन के नागरिक हैं। इनके साथ ही हाल ही में सामने आए नए मामलों की संख्या मंगलवार को 1500 हो गई। इनमें 10 स्थानीय संक्रमण के मामले भी शामिल हैं।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि चीन-रूस सीमा पर स्थित सुइफेनेहे शहर नया वुहान बनता जा रहा है क्योंकि यहां रूस से आए अधिकतर लोग से संक्रमित पाए गए हैं।

एनएचसी ने बताया कि मंगलवार को 57 लोग बिना किसी लक्षण के संक्रमित पाए गए, जिसके साथ ही देश में ऐसे मामलों की संख्या 1023 हो गई।

ये ऐसे लोग हैं, जिनमें वायरस के बुखार, खांसी, गले में दर्द जैसे कोई लक्षण नहीं थे, लेकिन फिर भी ये जांच में कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए। ये लोग संक्रमित हैं और इनसे दूसरों लोग भी संक्रमित हो सकते हैं।

इस बीच, हुबेई प्रांत में वायरस से एक व्यक्ति की मौत के बाद मृतक संख्या मंगलवार को 3342 हो गई। देश में मंगलवार तक कुल 82295 पुष्ट मामले थे। इनमें इससे जान गंवाने वाले 3342 लोग,1,91,137 वे लोग जिनका इलाज जारी है और ठीक हो चुके 77816 लोग शामिल हैं।

सरकारी समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ’ के अनुसार मंगलवार तक हांगकांग में चार लोगों की मौत के साथ कुल 1012 पुष्ट मामले थे। वहीं मकाउ में 45 और ताइवान में 393 मामलें थे, जिनमें इससे जान गंवाने वाले छह लोग शामिल हैं। (भाषा)



और भी पढ़ें :