मंगलवार, 31 जनवरी 2023
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. कोरोना वायरस
  4. Big initiative of Assam government regarding widows
Written By
पुनः संशोधित रविवार, 11 जुलाई 2021 (18:35 IST)

असम सरकार की बड़ी पहल, Corona से अपने पति को खोने वाली विधवाओं को 2.5 लाख रुपए देने की योजना शुरू

गुवाहाटी। असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने उन सभी विधवाओं को 2.5 लाख रुपए की एक बार वित्तीय सहायता देने की योजना शुरू की है, जिनके पति की मृत्यु कोरोनावायरस (Coronavirus) कोविड-19 की वजह से हुई, बशर्ते उनकी वार्षिक पारिवारिक आय पांच लाख रुपए से कम हो।

‘मुख्यमंत्री कोविड-19 विधवा सहायता योजना’ के तहत मुख्यमंत्री ने यहां एक कार्यक्रम में आठ जिलों की 176 ऐसी महिलाओं को चेक सौंपे। सरमा ने बताया कि इस योजना का लाभ लेने के लिए अब तक 873 लाभार्थियों की पहचान की गई है और उन्हें अगले सप्ताह तक ज़िलों में राज्य के मंत्री चेक सौंपेंगे।
उन्होंने कहा, यह हमारे लिए कोई खुश होने वाला कार्यक्रम नहीं है। जब कभी हम सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों को आमंत्रित करते हैं, तो गर्व महसूस होता है, लेकिन आज के कार्यक्रम में न तो हमें गर्व है और न ही ख़ुशी।

उन्होंने बताया कि असम में संक्रमण से 6,159 लोगों की मौत हुई, जिनमें से 1,347 लोग अन्य बीमारियों से भी ग्रसित थे। मुख्यमंत्री ने कहा, हालांकि, हमने 873 विधवाओं की पहचान की है, लेकिन उम्मीद है कि यह संख्या कुल 2,000-2,500 के आसपास होगी। जिलों में नाम दर्ज करने की प्रक्रिया जारी है।
सरमा ने कहा, मैंने वित्तमंत्री से कोविड-19 से प्रभावित अन्य परिवारों के लिए भी धन मुहैया कराने की अपील की है। वित्तमंत्री अजंता नियोग 16 जुलाई को राज्य का 2021-22 का बजट पेश करेंगी। विधानसभा का बजट सत्र सोमवार से शुरू होगा।(भाषा)
ये भी पढ़ें
15 अगस्त पर आत्मघाती हमले की थी साजिश, पकड़े गए आतंकियों पर UP पुलिस का बड़ा खुलासा