भारत में मिला ब्रिटेन में तबाही मचाने वाला नया कोविड वैरिएंट Delta Plus- AY.4.2, सामने आए 7 मामले

Last Updated: मंगलवार, 26 अक्टूबर 2021 (18:46 IST)
हमें फॉलो करें
नई दिल्ली। में की कम होती रफ्तार के बीच एक डराने वाली खबर सामने आई है। ब्रिटेन और यूरोप के कई देशों में तबाही मचाने वाला कोविड का नया वैरिएंट Delta Plus- AY.4.2 अब भारत में भी मिला है। इसने विशेषज्ञों की चिंताओं को बढ़ा दिया है।

मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र में SARS CoV 2 के डेल्टा वेरिएंट के सबलाइन के मामलों का पता चलने के बाद भारत की कोरोना जीनोमिक निगरानी परियोजना हाई अलर्ट पर है। खबरों के मुताबिक नेशनल सेंटर ऑफ डिजीज कंट्रोल (NCDC) से जारी जीनोम सीक्वेंसिंग रिपोर्ट में इंदौर में इस नए वेरिएंट के 7
मामलों का पता चला था।
ALSO READ:

Update : पिछले 24 घंटे में कोरोना मामले 15 हजार से कम आए, मौत का आंकड़ा 400 से ज्यादा, 102.27 करोड़ से ज्यादा का हुआ वैक्सीनेशन
इंदौर के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ बीएस सैत्य के मुताबिक संक्रमित लोगों में से दो लोग महू छावनी में तैनात सेना अधिकारी हैं।
महाराष्ट्र में 1 प्रतिशत नमूनों में नए डेल्टा AY.4 संस्करण का पता चला है। का ही AY.4.2 वैरिएंट रूस, ब्रिटेन और यूरोप समेत कई देशों में तबाही मचा रहा है।
क्या नया वैरिएंट कोविड वैक्सीन से बनी इम्युनिटी को कमजोर कर रहा है, इस बारे में अभी कोई सबूत सामने नहीं आए हैं।

AY.4.2 नाम के इस सब-वेरिएंट को मूल डेल्‍टा वेरिएंट से 10-15% ज्‍यादा संक्रामक बताया जा गया है। हालांकि अभी एक्सपर्ट यही कह रहे हैं कि इसके बड़े पैमाने पर फैलने की संभावना कम है।

अगर ज्‍यादा मामले सामने आते हैं तो विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) की ओर से इस सब-वेरिएंट को 'वेरिएंट ऑफ इंटरेस्‍ट' की सूची में शामिल किया जा सकता है।



और भी पढ़ें :