बिछड़े सभी बारी-बारी

समय ताम्रकर|
वर्ष 2010 को मनोरंजन करने वाले कुछ दिग्गजों ने बिदा ली।

* :
आमिर खान के पिता और निर्माता निर्देशक ता‍हिर हुसैन का 2 फरवरी 2010 को मुंबई में निधन हुआ। उस समय आमिर अमेरिका में थे। ताहिर ने हम हैं राही प्यार के (1993), तुम मेरे हो (1990), लॉकेट (198), दूल्हा बिकता है (1982), जख्मी (1975), अनामिका (1973), कारवाँ (1971) और जैसी फिल्में बनाईं।

* सुजीत कुमार :
कई हिंदी फिल्म करने वाले और भोजपुरी फिल्मों के सुपरस्टार सुजीत कुमार का 5 फरवरी को 75 वर्ष की आयु में निधन हो गया। बतौर निर्माता भी सुजीत कुमार ने कई फिल्में बनाईं।
* निर्मल पाण्डे :
48 वर्ष की आयु में ही 18 फरवरी को दिल का दौरा पड़ने से अभिनेता निर्मल पाण्डे चल बसे। ‘बैंडिट क्वीन’ में विक्रम मल्लाह का रोल निभाकर उन्होंने खूब प्रशंसा बटोरी थी। ‘दायरा’ के लिए उन्हें फ्रांस में बेस्ट एक्टर का पुरस्कार भी मिला था। ट्रेन टू पाकिस्तान और गॉडमदर भी उनकी उल्लेखनीय फिल्में हैं।
* :
5 मई 2010 को 81 वर्षीय फिल्म निर्देशक गोविंद मूनीस का निधन हुआ। प्रसिद्ध फिल्म निर्देशक ऋत्विक घटक और सत्येन बोस के सहायक रह चुके गोविंद ने राजश्री प्रोडक्शन के लिए हिट फिल्म नदिया के पार (1982) निर्देशित की थी। उन्होंने कई फिल्मों और टीवी धारावाहिकों के स्क्रीनप्ले और संवाद भी लिखे। उन्होंने कुछ भोजपुरी फिल्में भी बनाईं।
* मैक मोहन :
‘शोले’ में सांभा की भूमिका निभाने वाले मैकमोहन का 10 मई 2010 को निधन हुआ। वे 71 वर्ष के थे। अभिनेत्री रवीना टंडन के वे मामा थे। सांभा की भूमिका निभाने के बाद मैकमोहन टाइप्ट हो गए और ज्यादातर फिल्मों में खलनायक के रूप में ही नजर आए।

* सौरभ नारंग :
सुष्मिता सेन को लेकर 'वास्तु शास्त्र' नामक हॉरर फिल्म बनाने वाले सौरभ नारंग का 26 जून को मात्र 37 वर्ष की आयु में पेट के कैंसर के कारण निधन हो गया।
* रवि बासवानी :
अपने सरल स्वभाव के लिए पहचाने जाने वाले रवि बासवानी का नैनीताल के निकट हल्दवानी में 27 जुलाई 2010 को 64 वर्ष की आयु में निधन हो गया। वे वहाँ पर अपने निर्देशन में शुरू होने वाली फिल्म के लिए लोकेशन ढूँढ रहे थे। ‘जाने भी दो यारों’ और ‘चश्मे बद्दूर’ जैसी फिल्मों के लिए वे हमेशा याद किए जाएँगे।
* के.बी. तिलक :
के.बी. तिलक फिल्म निर्माता थे। 84 वर्ष की आयु में 24 सितंबर 2010 को उनका निधन हुआ।

* केशु रामसे :
फिल्म निर्माता-निर्देशक केशु रामसे का निधन 19 अक्टूबर 2010 को हुआ। अक्षय कुमार को लेकर उन्होंने खाकी, खिलाड़ी 420, इंटरनेशनल खिलाड़ी, मि. एंड मिसेस खिलाड़ी, खिलाड़ियों का खिलाड़ी, सबसे बड़ा खिलाड़ी जैसे फिल्में बनाई थी। निर्देशक के रूप में उनकी मुख्य फिल्में अशांत, खोज, मेरा शिकार और हवेली हैं।
* पंकज आडवाणी :
11 नवंबर 2010 को 45 वर्ष की आयु में फिल्म निर्देशक पंकज आडवाणी ने आखिरी साँस ली। पिछले वर्ष रिलीज हुई उनकी फिल्म ‘संकट सिटी’ को समीक्षकों ने खासा सराहा था। उन्होंने बतौर लेखकर ‘कभी हाँ कभी ना’ का स्क्रीनप्ले भी लिखा था।

* : दिसम्बर 2010 में युवा फिल्मकार मनीष आचार्य का 40 वर्ष की आयु में निधन हो गया। मनीष घोड़े पर से गिर गए थे और उन्हें सिर पर चोट लगी थी। उन्होंने वर्ष 2007 में लॉयन्स ऑफ पंजाब निर्देशित की थी, जिसमें शबाना आजमी ने अभिनय किया था।

* नलिनी जयवंत :
अभिनेत्री नलिनी जयवंत (84 वर्ष) का मंगलवार, 21 दिसंबर 2010 को मुंबई में निधन हो गया। तीन दिन तक उनकी मौत की खबर किसी को नहीं लगी। दिलीप कुमार, अशोक कुमार और देव आनंद के साथ उन्होंने कई हिट फिल्में दी थीं।



और भी पढ़ें :