रामायण: ऑडिशन में रिजेक्ट हो गए थे अरुण गोविल, ऐसे मिला था 'राम' का रोल

पुनः संशोधित शुक्रवार, 27 मार्च 2020 (17:20 IST)
के प्रसार को रोकने के लिए पूरे देश में 21 दिन के लॉकडाउन की घोषणा कर दी गई है। जिसकी वजह से हर कोई अपने घर में समय बिता रहा है। ऐसे में दूरदर्शन पर एक बार फिर मशहुर टीवी शो रामानंद सागर की 'रामायण' का प्रसारण होने जा रहा है।
इस सीरियल में राम, सीता और लक्ष्मण का किरदार निभाने वाले कलाकारों ने लोगों के दिल में ऐसा असर छोड़ा था कि असल जिंदगी में भी उन्हें पूजने लगे थे। हाल ही में एक कॉमेडी शो में इस शो के किरदार राम, सीता और लक्ष्मण का किरदार निभाने वाले कलाकार अरुण गोविल, दीपिका चिखलिया और सुनील लहरी पहुंचे थे।
इस दौरान उन्होंने सीरियल से जुड़े कई दिलचस्प किस्से साझा किए। ने बताया कि वे के किरदार के ऑडिशन के लिए पहुंचे तो वो रिजेक्ट हो गए थे।

अरुण गोविल ने बताया कि 'मैं सागर प्रोडक्‍शन में 'विक्रम-बेताल' सीरियल कर रहा था। मुझे पता चला कि रामानंद सागर जी बना रहे हैं। मैंने उनसे कहा कि मैं 'राम' का किरदार करना चाहता हूं। उन्‍होंने मुझे ऑडिशन के लिए बुला लिया। मैंने ऑडिशन दिया और उन्‍होंने मुझे देखते ही रिजेक्‍ट कर दिया।

इसके कुछ महीनों बाद उनका मुझे फोन आया कि मिलने आ जा। मैं उनसे मिलने पहुंचा तो उन्‍होंने मुझसे कहा, '‍सिलेक्‍शन कमेटी का मानना है कि हमें तुमसे अच्‍छा राम नहीं मिल सकता।
वहीं दीपिका ने 'रामायण' में सीता का किरदार निभाया था। उन्होंने बताया, 'उस दौरान मैं सीरियल विक्रम और बेताल कर ही थी। जहां शूटिंग हो रही थी वहां देखा कि कुछ बच्चे खेल रहे हैं। मैंने पूछा कि यहां क्या चल रहा है तो बताया गया कि लव-कुश की कास्टिंग हो रही है। उन्होंने आगे कहा कि एक दिन रामानंद सागर का फोन आया कि तुम भी आ जाओ सीता के रोल के लिए तुम्हारा ऑडिशन ले लेते हैं।

उन्होंने कहा, मैंने उनसे कहा कि मैं आपके साथ दो-तीन सीरियल कर रही हूं। इसके बाद भी आपको मेरा ऑडिशन लेना पड़ेगा। इस पर रामानंद ने कहा कि सीता ऐसी लगनी चाहिए कि स्क्रीन पर आए तो इंट्रोड्यूस ना करना पड़े। इस तरह चार-पांच स्क्रीन टेस्ट के बाद मेरा सेलेक्शन किया गया।

बता दें कि हाल ही में 'रामायण' को लेकर केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ट्वीव कर बताया कि एक बार फिर दूरदर्शन पर रामानंद सागर की रामायण का प्रसारण किया जाएगा। उन्होंने ट्वीट कर लिखा- 'जनता की मांग पर कल शनिवार 28 मार्च से 'रामायण' का प्रसारण पुनः दूरदर्शन के नेशनल चैनल पर शुरू होगा। पहला एपिसोड सुबह 9.00 बजे और दूसरा एपिसोड रात 9.00 बजे होगा।'




और भी पढ़ें :