मोदी और नीतीश को बिहार की जनता देगी जवाब : राहुल गांधी

Last Updated: बुधवार, 4 नवंबर 2020 (07:21 IST)
कोरहा/कटिहार (बिहार)। (Congress) नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने केंद्र और बिहार सरकार पर कोरोना वायरस, बेरोजगारी, किसानों एवं छोटे व्यापारियों की समस्याओं से निपटने में विफल रहने का आरोप लगाते हुए मंगलवार को कहा कि इन दोनों ने मिलकर बिहार को लूटा, वादे पूरे नहीं किए और अब राज्य की जनता इनको जवाब देगी।
ALSO READ:
मध्यप्रदेश में EVM में कैद सरकार की किस्मत,कई विधानसभा सीटों पर बंपर वोटिंग
राहुल गांधी ने दावा किया कि बिहार की जनता ने दोनों को सत्ता से बाहर करने का फैसला कर लिया है और इस बार राज्य में महागठबंधन की सरकार बनेगी।

कटिहार में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने केंद्र और प्रदेश सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि लॉकडाउन के दौरान जब लाखों मजदूर हजारों किलोमीटर का सफर पैदल तय करते हुए अपने घर आ रहे थे, तब नीतीश जी और मोदी जी कहां थे? तब मदद नहीं की और अब वोट मांगने आ रहे हैं।
उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने प्रवासी मजदूरों की मदद के लिए बसों का इंतजाम किया। हम सत्ता में नहीं थे इसलिए लाखों मजदूरों की मदद नहीं कर सके, लेकिन हमने अपनी क्षमता अनुसार ज्यादा से ज्यादा लोगों की मदद की।

कांग्रेस नेता ने यह भी दावा किया कि प्रधानमंत्री और बिहार के मुख्यमंत्री विकास तथा रोजगार सृजन के वादे को पूरा करने में विफल रहे हैं।
उन्होंने कहा कि यहां आए युवाओं से मैं पूछना चाहता हूं कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वादा किया था कि हर साल दो करोड़ युवाओं को रोजगार दूंगा, नीतीश जी ने भी यही कहा था, लेकिन कहां हैं नौकरियां? आज युवा बेरोजगार क्यों है? किसी ने अपना वादा पूरा नहीं किया। गांधी ने यह आरोप भी लगाया कि किसान हाल ही में लागू किए गए तीन कानूनों को लेकर मोदी से खफा हैं।
राहुल ने कहा कि पहले नोटबंदी, फिर जीएसटी और अब किसानों को खत्म करने का कानून बनाया गया। इसलिए इस दशहरे पर पंजाब में किसानों ने नरेन्द्र मोदी, अंबानी और अडाणी का पुतला जलाया। उन्होंने कहा कि इन कानूनों की सच्चाई पंजाब और बिहार में भी सामने आ गई है।

कांग्रेस नेता ने नोटबंदी का मुद्दा उठाते हुए कहा कि इससे गरीब को नुकसान हुआ, लेकिन बड़े ‘चुनिंदा’ कोरपोरेट को फायदा पहुंचा और इसी तरह जीएसटी ने छोटे दुकानदारों को तबाह कर दिया।
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने रैली में मौजूद लोगों से पूछा कि क्या उन्हें मक्का का उचित दाम मिल रहा है? उन्होंने कहा कि देश में मक्का उत्पादन में बिहार की 20 फीसदी भागीदारी है, लेकिन क्या आपको सही दाम मिलता है? मोदीजी और नीतीशजी ने सही दाम दिलाने के लिए क्या किया?

उन्होंने कहा कि बिहार का हर युवा जानता है कि नरेन्द्र मोदी और नीतीश जी ने मिलकर बिहार को लूटा है। उन्होंने बिहार के छोटे दुकानदारों को तबाह कर दिया और इसीलिए अब बिहार के युवाओं और किसानों ने महागठबंधन को वोट देने का फैसला किया है।
उन्होंने लोगों से सवाल किया कि कटिहार में हर साल बाढ़ आती है, हर साल आपको नुकसान होता है लेकिन इस नुकसान से उबरने के लिए मोदी जी और नीतीश जी ने क्या किया? राहुल गांधी ने कहा कि बिहार में गठबंधन की सरकार बनेगी और वह सरकार पूरे बिहार की सरकार होगी।
उन्होंने कहा कि महागठबंधन सरकार बनने पर बाढ़ पर ध्यान देने के साथ साथ मक्का के लिए प्रसंस्करण फैक्ट्री लगाई जाएगी ताकि यहां के किसानों को रोजगार के लिए दूसरे राज्यों में नहीं जाना पड़े। (वार्ता)



और भी पढ़ें :