सर्दियों में त्वचा को मुलायम बनाए रखने के लिए इन टिप्स को जरूर करें फॉलो

सर्दियों के मौसम में आपने त्वचा में रूखापन जरूर महसूस किया होगा। रूखेपन और बेजान त्वचा से बचने के लिए जरूरी है, त्वचा का विशेषतौर पर ख्याल रखना। तो आइए जानते हैं सर्दियों के मौसम में त्वचा को कैसे मुलायम और सॉफ्ट बनाए रख सकते हैं।


विंटर में हमें किन बातों का ख्याल रखना चाहिए...

सर्दियों के मौसम में त्वचा रूखी रहती है इससे निजात पाने के लिए आप नियमित रूप से अपनी बॉडी पर तेल की मालिश करें। आप सरसो या ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप व्यस्त दिनचर्या के वजह से रोज मालिश के लिए समय नहीं निकाल पा रहे है, तो आप कम से कम सप्ताह में दो बार तेल की मालिश जरूर करें।
त्वचा को साफ रखना भी बहुत जरूरी है। समय-समय पर आप अपनी स्किन को साफ करते रहें। इसके लिए आप स्क्रब की मदद लें सकते हैं। त्वचा में क्रीम और तेल लगाने की वजह से रोम छिद्र बंद होने लगते हैं, ऐसे में त्वचा को नुकसान पहुंचता है। इससे निजात पाने के लिए आप चेहरे पर स्क्रब जरूर करें।

सर्दियों में ठंड के कारण लोग पानी का बहुत कम सेवन करते हैं। जिस वजह से शरीर में पानी की कमी होने लगती है। और त्वचा संबंधित परेशानियां भी उत्पन्न होती है। अगर त्वचा को सॉफ्ट बनाएं रखना चाहते हैं, तो पानी का पर्याप्त मात्रा में सेवन करें।
अधिकतर लोग ठंड के मौसम में सनस्क्रीन का इस्तेमाल नहीं करते उन्हें लगता है कि सर्दियों में सनस्क्रीम का क्या जरूरत?

लेकिन हम आपको बता दें, कि आपको ठंड में भी इसके इस्तेमाल को बंद नहीं करना चाहिए। क्योंकि हम सर्दियों के मौसम में धूप जरूर सेंकते है ऐसे में त्वचा को नुकसान पहुंचता है जिसके लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना जरूरी है।



और भी पढ़ें :