Winter Skin Care Tips : सर्दियों के मौसम में ग्लिसरीन और गुलाब जल से पाएं मुलायम त्वचा, जानें 5 फायदे

skin care tips
पुनः संशोधित मंगलवार, 9 नवंबर 2021 (12:55 IST)
हमें फॉलो करें
सर्दी के मौसम में त्वचा की देखभाल करना बेहद जरूरी होता है। केयर नहीं करने पर वह बेजान और रूखी हो जाती है। अगर आप मॉइश्चराइजर या पेट्रोलियम जेली लगाकर थक गए है तो ठंड के पूर्ण मौसम में ग्लिसरीन और गुलाब जल को मिक्स करके लगाएं। इससे आपकी त्वचा 12 घंटे तक मुलायम रहेगी, किसी भी प्रकार से नहीं फटेगी। साथ ही ग्लिसरीन

गर्म होता है। इससे भी आपकी बॉडी में गर्मी बनी रहेगी। तो आइए जानते हैं ग्लिसरीन और गुलाब जल लगाने के 5 फायदे -

1 ग्लिसरीन के साथ गुलाब जल का मिश्रण आपकी त्वचा को नमी के साथ-साथ निखार भी देता है। सर्दियों में रूखी त्वचा से आप भी परेशान हो रहे हैं, तो ग्लिसरीन और गुलाबजल मिलाकर सोते वक्त अपनी त्वचा पर जरूर लगाकर देखें। सुबह आपकी त्वचा नर्म मुलायम हो जाएगी।

2 इस मिश्रण का त्वचा पर प्रयोग कर आप अपनी त्वचा को मौसम के अनुकूल आसानी से बना सकते हैं। यह आपकी त्वचा का रूखापन, मृत त्वचा और अन्य अनियमितता को हटाकर कंडिशनिंग करता है।

3 बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम कर यह आपको जवां दिखने में मदद करता है। गुलाब जल में एंटी एजिंग गुण मौजूद होते हैं और ग्लिसरीन का इस्तेमाल आपकी झुर्रियों को कम कर सकता है।

4 सर्दी के दिनों में देखभाल के बावजूद त्वचा बेजान और ढीली हो जाती है। इससे बचने के लिए ग्लिसरीन और गुलाब जल का मिश्रण आपके लिए काम की चीज है। यह आपकी त्वचा करे खिला-खिला बनाए रखने में मददगार है।

5 रात के समय इस मिश्रण का इस्तेमाल आपकी त्वचा को ठंड के दुष्प्रभाव से बचाता है, साथ ही उसे चिकनाई प्रदान करता है जिससे त्वचा में रूखापन नहीं रहता और उसकी दमक भी बढ़ जाती है।



और भी पढ़ें :