शुक्रवार, 23 फ़रवरी 2024
  • Webdunia Deals
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. वीमेन कॉर्नर
  3. ब्यूटी केयर टिप्स
  4. laser hair removal

कहीं महंगा न पड़ जाए लेजर हेयर रिमूवल, पहले जान लें क्‍या कहते हैं डॉक्‍टर्स

  • सबसे ज्यादा प्रचलित लेज़र हेयर रिमूवल ट्रीटमेंट है। 
  • स्किन समस्याओं को लेकर भी डर्मेटोलॉजिस्ट से कर रहे कंसल्ट।
  • महिलाओं और पुरुषों के लिए अनचाहे बाल है बड़ी समस्या।
laser hair removal
Laser Hair Removal Treatment : अच्छा और खूबसूरत दिखने के ट्रेंड वाले इस दौर में या जमाने में अब अपने हर कोई अपने ऊपर खासतौर से ध्यान दे रहा है। ऐसे में अपने शरीर के अलग-अलग हिस्सों पर उग आए अनचाहे बालों को रिमूव करने के लिए भी डॉक्टरों के पास कतारें लग रह रहीं हैं। दिलचस्‍प है कि स्‍किन की अलग-अलग समस्याओं को लेकर लड़कों या पुरुष भी डर्मेटोलॉजिस्ट से कंसल्ट कर रहे हैं। 
 
जहां तक महिलाओं के अपनी बॉडी से अनचाहे बाल हटाने का सवाल है तो वे आमतौर पर वैक्सिंग (waxing) का इस्तेमाल करती हैं। हालांकि साथ ही हेयर रिमूव के लिए आज के समय में कई तरह की तकनीकें मौजूद हैं। इनमें सबसे ज्यादा प्रचलित लेज़र हेयर रिमूवल ट्रीटमेंट (Laser Hair Removal Treatment) है।
 
इस ट्रीटमेंट के नियमित सेशन से आप परमानेंट बालों को हटा सकते हैं। आज के समय में इस तकनीक का काफी इस्तेमाल किया जाता है। यह ट्रीटमेंट किसी ब्यूटी पार्लर नहीं बल्कि डर्मेटोलॉजिस्ट या किसी डॉक्टर की सलाह द्वारा ही किया जाता है। लेकिन इस तकनीक से जुड़े कई सवाल और मिथ हैं। 
 
आइए जानते हैं इंदौर के डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ आशुतोष पाल से कि वो इस बारे में क्या कहते हैं....
laser hair removal
क्या होता है लेज़र हेयर रिमूवल ट्रीटमेंट?
डॉ आशुतोष पाल ने हमें बताया कि 'लेज़र एक ऐसी पद्धति है जिसमें लाइट के द्वारा हेयर रिमूव किए जाते हैं। इस पद्धति में मशीन द्वारा हेयर फोलिकल को लाइट दी जाती है जिससे हेयर फोलिकल खत्म हो जाता है। 
 
वे बताते हैं कि वैक्सिंग की तुलना में लेज़र ट्रीटमेंट एक एडवांस पद्धति है। वैक्सिंग में बाल फिर से आने का अंदेशा होता है, लेकिन लेज़र लाइट में लगातार और नियमित ट्रीटमेंट के बाद जब हेयर फोलिकल पूरी तरह से खत्म हो जाते हैं तो उसके बाद इतनी हेयर ग्रोथ नहीं देखने को मिलती है।'
 
साथ ही उन्होंने बताया 'अगर हाथ का लेज़र हेयर रिमूवल ट्रीटमेंट करना है तो सबसे पहले हाथ को शेव किया जाएगा। इसका कारण यह है कि हाथ के ऊपर उठे बाल रिमूव हो जाएं और लेज़र लाइट सीधा स्किन के अंदर हेयर फोलिकल पर जाए जिससे बालों को अंदर से रिमूव किया जा सके।'
 
लेज़र हेयर रिमूवल ट्रीटमेंट के साइड इफ़ेक्ट क्या हैं?
  • इस ट्रीटमेंट के दौरान त्वचा पर रेडनेस, सूजन या मामूली असुविधा महसूस हो सकती है।
  • हालांकि एक्सपर्ट द्वारा इन समस्या को कुछ घंटे में ट्रीट भी किया जा सकता है।
  • इस ट्रीटमेंट को हमेशा किसी एक्सपर्ट या डर्मेटोलॉजिस्ट द्वारा ही कराना चाहिए।
  • इस ट्रीटमेंट में आपको नियमित रूप से सेशन लेना ज़रूरी है।
क्या लेज़र हेयर रिमूवल के बाद धूप में निकलना चाहिए?
डॉ आशुतोष पाल ने हमें बताया कि दरअसल ऐसा कहना सही नहीं होगा कि आप इस ट्रीटमेंट के बाद धूप में नहीं निकल सकते हैं। अक्सर कई लोगों को इस तरह की समस्या नहीं होती है, लेकिन कुछ लोगों को धूप में निकलने के बाद स्किन में रेडनेस की समस्या होने लगती है।'
 
लेज़र हेयर रिमूवल ट्रीटमेंट का दूसरा विकल्प क्या है? 
डॉ पाल ने बताया कि इस ट्रीटमेंट के अलावा electrolysis hair removal treatment भी होता है जो बहुत टाइम कांसुमिंग है। इस ट्रीटमेंट में एक-एक कर बालों को निकाला जाता है। दरअसल यह ट्रीटमेंट सफेद बालों के लिए होता है, क्योंकि काले बालों की तुलना में सफेद बाल पर लेज़र लाइट प्रभावित नहीं होती है। 
 
पहले डॉक्टर से लें सलाह 
इन दिनों हेयर रिमूवल के लिए काफी लोग डॉक्टर के पास आ रहे हैं। खूबसूरत दिखने की तमाम कोशिशों में यह एक व्‍यवधान हो सकता है हालांकि इस तरह के रिमूवल से पहले डॉक्टर से सलाह ली जाना चाहिए।
 
-डॉ आशुतोष पाल, डर्मेटोलॉजिस्ट, इंदौर